scriptआइसीसीयू मतलब प्राथमिक उपचार के बाद मरीज रेफर | Referred from ICCU ward of Bangar Hospital in Pali Rajasthan | Patrika News

आइसीसीयू मतलब प्राथमिक उपचार के बाद मरीज रेफर

locationपालीPublished: Jan 23, 2020 03:02:48 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– पाली के बांगड़ अस्पताल [ Bangar Hospital ] के आइसीसीयू वार्ड [ ICCU Ward ] से प्रतिमाह हो 25 मरीज रहे रेफर

आइसीसीयू मतलब प्राथमिक उपचार के बाद मरीज रेफर

आइसीसीयू मतलब प्राथमिक उपचार के बाद मरीज रेफर

पाली। बांगड़ अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए बने आइसीसीयू वार्ड में अस्पताल के मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल बनने के बाद भी सुविधाओं का विस्तार नहीं किया गया है। यहां आने वाले हृदय रोग सहित विभिन्न रोगों के गंभीर मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद सिर्फ रेफर ही किया जा रहा है।
गंभीर मरीजों को उचित उपचार देकर उनकी जान बचाई जा सके। इसके लिए बांगड़ अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई सालों पहले शुरू की गई। मेडिकल कॉलेज बनने के बाद बांगड़ अस्पताल में बने इस वार्ड में पांच बेड गंभीर हृदय रोगियों के लिए तथा छह बेड गंभीर मेडिकल रोगियों के लिए आरक्षित किए गए। अस्पताल में ऑपरेशन के बाद किसी मरीज की स्थिति बिगड़ती है तो उसे सीधे गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कर दिया जाता है। इसके बावजूद वार्ड में पर्याप्त कार्मिक नहीं है। जिससे मरीजों को रेफर करने का आंकड़ा कम नहीं हो रहा है।
वार्ड को संचालित करने के यह जरूरी
वार्ड में तीनों शिफ्ट में एक स्पेशलिस्ट चिकित्सक तैनात रहना चाहिए। जो वेंटिलेंटर पर मरीज को ऑपरेट कर सके। इस 11 बेड के वार्ड में तीनों शिफ्ट में कम से कम 33 नर्सिंगकर्मियों की आवश्यकता है, लेकिन वर्तमान में छह नर्सिंगकर्मी ही तैनात है। उनमें से भी दोपहर व रात्रि की शिफ्ट में महज एक नर्सिंगकर्मी तैनात रहते है। मरीज की तबीयत बिगडऩे पर ऑन कॉल ही चिकित्सक बुलाना पड़ता है। शाम की शिफ्ट में न तो चपरासी रहता है ओर न ही सफाईकर्मी।
कर रहे प्रयास
आइसीयू वार्ड के संचालन के लिए चिकित्सक व नर्सिंगकर्मियों समस्या है। कोशिश कर रहे हैं कि कुछ नर्सिंगकर्मी व एक स्पेशलिस्ट चिकित्सक मिल जाए। – डॉ. के.सी. अग्रवाल, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो