महामारी से महामुकाबले को तैयार मारवाड़-गोडवाड़ की धार्मिक संस्थाएं, हर संभव सहायता का दिलाया भरोसा

-पाली, जालोर व सिरोही के धार्मिक संगठनों से जुड़े लोगों ने कसी कमर
-राजस्थान पत्रिका की पहल पर हर संभव सहायता को तैयार

By: Suresh Hemnani

Updated: 03 May 2021, 09:03 AM IST

पाली। कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा हैं। इस चुनौती से पार पाने के लिए राजस्थान पत्रिका ने ‘महामारी से महामुकाबला’ अभियान शुरू किया। इसमें पत्रिका सेतु का काम कर रहा है। पत्रिका के आह्वान पर कई संस्थाएं सहयोग के लिए आगे आ रही है। अभियान के तहत रविवार को पाली, जालोर व सिरोही के धर्मगुरुओं, धार्मिक संगठनों से जुड़े प्रबुद्धजनों की वेबीनार हुई, जिसमें उन्होंने महामारी को हराने के लिए पत्रिका की पहल को सराहते हुए हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया। कई संस्थाओं ने इसकी घोषणा भी की।

यह बोले पाली, जालोर व सिरोही के प्रबुद्धजन व संत
महामण्डलेश्वर स्वामी महेश्वरानंद, जाडन आश्रम : पत्रिका का अभियान सराहनीय है। जाडन आश्रम में बना ऑस्ट्रिया अस्पताल कोविड से लडऩे के लिए दे दिया है। अस्पताल में 35 बेड ऑक्सीजन के है। अस्पताल में 80 बेड है। यूरोप व ऑस्ट्रेलिया के भक्तों से कोविड से लडऩे को सहायता करने को कह देंगे। कोविड से लडऩे के लिए हर समय तैयार है। हमारे अस्पताल का वेंटिलेटर भी बांगड़ चिकित्सालय को दिया है।

बीके मृत्युंजय, ब्रह्माकुमारी आश्रम, आबूरोड : ब्रह्माकुमारी आश्रम में बना मानसरोवर भवन पहले से कोविड के लिए दे दिया है। उसमें 2000 हजार लोग रह सकते हैं। 500 मरीज रखने का अस्पताल भी दिया है। संस्था के नेत्र चिकित्सालय में भी 40 बेड कोविड के दिए है। मरीजों के लिए भोजन की व्यवस्था भी ब्रह्माकुमारी की तरफ से की जाएगी। गांवों में 3 एम्बुलेंस भेजना भी शुरू कर दिया है। आपके साथ सभी मिलकर कोरोना को हराएंगे।

भूपेन्द्रसिंह खेड़ा, खालसा सेवा संस्थान, पाली : पत्रिका के साथ मिलकर संस्थान की ओर से जरूरत पडऩे पर मरीजों व उनके परिजनों के लिए लंगर शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य सहायता भी की जाएगी। हरसंभव मदद के लिए तैयार है।

अमरजीतसिंह मखीजा, गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी, पाली : पत्रिका के अभियान से पे्ररित होकर गुरुद्वारे में मरीजों के परिजनों के आपने पर रहने की व्यवस्था कर दी जाएगी। मरीजों व उनके परिजनों के लिए लंगर भी शुरू किया जाएगा।

माणकराज डागा, पावनधाम, जैतारण : पत्रिका सामाजिक सरोकारों में हमेशा अग्रणी रहा है। पावनधाम की ओर से मरीजों के लिए भोजन सहित अन्य व्यवस्थाएं करवाई जाएगी।

फादर रोबिन, इसाई मिशनरी, आबूरोड : मेडिकल सुविधा के साथ मास्क वितरण और अन्य सुविधाओं के लिए हम हमेशा तैयार है।

महावीर जैन, पावापुरी, सिरोही : कोविड को हराने के लिए हर तरह का सहयोग करेंगे। अभी हमने भोजन के साथ मरीजों के लिए हल्दी का गर्म दूध भी शुरू कर दिया है। मरीजों की सिटी स्केन अन्य चिकित्सकों को दिखाकर उपचार में सहयोग कर रहे हैं।

शकील अहमद नागौरी, प्रवक्ता, समस्त मुस्लिम समाज पाली : कोविड में लोगों की जान बचाने के लिए पत्रिका के साथ मिलकर प्लाज्मा का दान करवाएंगे। जरूरतमंदों के लिए राशन की व्यवस्था करेंगे। इसके साथ दवाओं का भी इंतजाम करवाया जाएगा। रक्तदान भी करेंगे।

ऊंकसिंह बावतरा, अध्यक्ष, कैवाय माता मंदिर बावतरा ट्रस्ट : सामाजिक सरोकारों में पत्रिका हमेशा आगे रहता है। पत्रिका के साथ मिलकर मरीजों के लिए हर तरह का सहयोग करेंगे। कोविड महामारी में मदद के लिए तैयार है।

नंदलाल दवे, सुरेश्वर नवयुवक मण्डल आहोर : पत्रिका की प्रेरणा से कोविड मरीजों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी। क्षेत्र के बड़े मंदिरों को कोविड सेंटर में बदलने का प्रयास कर रहे हैं।
योगेश सिंघल, अग्रवाल समाज, आबूरोड : समाज की तरह से हर तरह का सहयोग किया जाएगा। जिन संसाधनों की कमी है उसके लिए प्रयास कर पूरा करेंगे। जिससे मरीजों को सुविधा मिल सके।

सुंदरसिंह, पतंजलि योग समिति, आबूरोड : पत्रिका के अभियान से प्रेरित होकर पाली, जालोर व सिरोही में समिति की ओर से 10-10 योग शिक्षक की टीम ने काम शुरू कर दिया है। योग व प्रणायाम कराने के साथ काढ़ा वितरित किया जा रहा है।

रितेश कवाड़, गुरु पुष्कर साधना केन्द्र, पाली : हमारा भवन कोविड के मरीजों के लिए हमेशा तैयार है। हम 18 प्लस के युवाओं का टीकाकरण कराने के लिए बड़ा शिविर पत्रिका के सहयोग से जल्द आयोजित करवाएंगे। हम अभी तक 50 हजार से अधिक मास्क भी बांट चुके है। हर तरह की सहायता को तैयार है।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned