scriptडिस्कॉम सख्त : बिजली बिल बकायादारों की खैर नहीं, अब सम्पत्ति कुर्क करने की तैयारी, जानिए पूरी खबर… | Retired officers will be appointed for recovery of electricity bills | Patrika News

डिस्कॉम सख्त : बिजली बिल बकायादारों की खैर नहीं, अब सम्पत्ति कुर्क करने की तैयारी, जानिए पूरी खबर…

locationपालीPublished: Feb 17, 2020 04:07:50 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– करोड़ों का बकाया वसूलने [ Recovery of electricity bills ] को लेकर डिस्कॉम संख्त- जल्द होगी रिटायर्ड अधिकारियों की नियुक्ति

डिस्कॉम सख्त : बिजली बिल बकायादारों की खैर नहीं, अब सम्पत्ति कुर्क करने की तैयारी, जानिए पूरी खबर...

डिस्कॉम सख्त : बिजली बिल बकायादारों की खैर नहीं, अब सम्पत्ति कुर्क करने की तैयारी, जानिए पूरी खबर…

पाली। बिजली का उपयोग कर बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ डिस्कॉम सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। जल्द ही बड़े बकायदारों की संपत्ति कुर्क करने के लिए नोटिस जारी किए जाएंगे। साथ ही इस काम को अंजाम देने के लिए डिस्कॉम ने रिटायर्ड तहसीलदार व पटवारियों की नियुक्ति कर रहा है। इनके मार्फत बकायादारों की सम्पत्ति कुर्क की जाएगी। पाली में सबसे अधिक बकायादार 5000 से पचास हजार की राशि वाले उपभोक्ता है। इनमें घरेलू कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं की संख्या अधिक है।
बिजली का उपभोग कर लिया, बिल की बारी आई तो भाग गए
जोधपुर डिस्कॉम में बकायादारों की सूची लम्बी है। अकेले पाली जिले में पचास करोड़ रुपए से अधिक राशि बकाया है। हजारों उपभोक्ता ऐसे है, जिन्होंने बिजली का उपभोग कर लिया और बिल जमा करवाने की बारी आई तो भाग गए। कई बार कहने के बावजूद बिल जमा नहीं करवाया। अब ऐसे बकायादारों की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी डिस्कॉम कर रहा है। ऐसे बड़े बकायादारों की सूची तैयार की जा रही है। उन्हें कानून की धाराओं के तहत संपत्ति कुर्क करने की चेतावनी दी जाएगी। नोटिस के एवज में यह राशि जमा नहीं करवाई तो संपत्ति कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। सम्पत्ति से जुड़े इस काम को पूरा करने के लिए डिस्कॉम ने सेवानिवृत्त पटवारी व तहसीलदार की सेवाएं लेगा, ताकि वे कानूनी रूप से इस काम को अंजाम दे सके।
5000 कनेक्शन काटे, रोड लाइट पर भी संकट
पाली में डिस्कॉम की माने तो बिल जमा नहीं करवाने वाले 5000 उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन पिछले दो माह में काट दिए गए है। पाली में रोड लाइट के 7 करोड़ रुपए नगर निकायों में बकाया है। यह राशि नहीं मिली है। समय रहते यह राशि नहीं मिली तो शहर में अंधेरा छा सकता है। इसके लिए स्थानीय निकायों को भी डिस्कॉम ने लिखा है।
अभी ब्याज में छूट, बचा सकते है कुर्की की कार्रवाई
पाली डिस्कॉम के एसई घनश्याम चौहान ने बताया कि 31 मार्च तक डिस्कॉम की ओर से एमनेस्टी स्कीम चलाई जा रही है। इसके तहत बिजली बिल बकायादार बिल जमा करवाता है तो पेनल्टी व ब्याज पर छूट है। 31 मार्च के बाद यह छूट खत्म हो जाएगी और सम्पत्ति कुर्क की कार्रवाई होगी।
कार्रवाई चल रही है
बकायादारों से बिल जमा करवाने के लिए कहा गया है। बिल जमा नहीं करवाएंगे तो सम्पत्ति कुर्क का प्रावधान है। इसके लिए रिटायर्ड तहसीलदार व पटवारी की नियुक्ति भी की जा रही है। उपभोक्ताओं से अपील है कि वे असुविधा से बचने के लिए बिजली बिल का भुगतान करे। – अविनाश सिंघवी, एमडी, जोधपुर डिस्कॉम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो