scriptVIDEO : 1857 की क्रांति : मारवाड़ में आजादी के परवानों की याद दिला रहा आऊवा का पैनारमा | Revolution of 1857: Panorama of Auwa reminding freedom in Marwar | Patrika News

VIDEO : 1857 की क्रांति : मारवाड़ में आजादी के परवानों की याद दिला रहा आऊवा का पैनारमा

locationपालीPublished: Aug 15, 2020 09:49:32 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– एक छोटे से गांव ने बजाया था क्रांति का बिगुल

VIDEO : 1857 की क्रांति : मारवाड़ में आजादी के परवानों की याद दिला रहा आऊवा का पैनारमा

VIDEO : 1857 की क्रांति : मारवाड़ में आजादी के परवानों की याद दिला रहा आऊवा का पैनारमा

पाली। 1857 की क्रांति की आग देश भर में फैल रही थी। उसी समय राजस्थान में भी अंग्रेजों के विरुद्ध ज्वालामुखी धधकना शुरू हो गया था। जब समूचा मारवाड़ अंग्रेजों के सामने नतमस्तक होने जा रहा था उस वक्त पाली जिले के एक छोटे से ठिकाने आऊवा ने फिरंगियों की चूलें हिलाकर रख दी। क्रांतिकारियों के सेनानायक के रूप में आऊवा ठाकुर खुशालसिंह की वीरता के किस्से यहां के जर्रे-जर्रे में मौजूद है।
आजादी के परवानों की याद दिला रहा है कि आऊवा गांव में बना पैनारमा। जहां, 1857 की क्रांति में वीरता प्रदर्शित करने वाले वीरों का सचित्र वर्णन किया हुआ है। यहां तक कि क्रांतिकारियों की आराध्य देवी मां सुगाली माता का मंदिर भी आस्था का केन्द्र बना हुआ है। पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन तहसील का एक छोटा सा गांव है आऊवा जो मारवाड़ जंक्शन से 12 किमी व पाली से 52 किमी दूरी पर स्थित है। वसुंधरा सरकार ने वीरों का इतिहास संजोने के लिए यहां भव्य पैनोरमा का निर्माण कराया।
पैनारमा में सजा है 1857 का इतिहास
जोधपुर पत्थर से निर्मित पैरोनामा में आऊवा ठाकुर कुशालसिंह चांपावत की प्रतिमा स्थापित की गई है। चांपावत के अदम्य साहस व वीरता की कहानियों का वर्णन किया हुआ है। अंग्रेजों से लोहा लेने वाले राजपुताना के ठिकानेदारों का भी सचित्र वर्णन दर्शाया गया जिसमें गूलर के ठाकुर बिशन सिंह, आसोप ठाकुर शिवनाथ सिंह, आलनियावास ठाकुर अजीतसिंह, कोठारिया मेवाड़ ठाकुर रावत जोधसिंह चौहान, एरिनपुरा, खेजड़ला, सलूम्बर, रूपनगर, लहसानी, लाम्बिया, बांता, भीमालिया व बगड़ी के ठाकुरों ने 1857 की स्वतत्रंता संग्राम में आऊवा ठाकुर कुशालसिंह चांपावत का साथ देकर ब्रिटिश सत्ता को जड़ से उखाड़ फैकने का निश्चत किया था।
पैरोनामा में 1857 की अमर क्रांति में सहयोग देने वाले शूरवीरों का सचित्र वर्णन किया गया जिसमें झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, झनकारी बाई, क्रांतिकारी अंतिम मुगलसम्राट बहादुर शाह जफर, तांत्या टोपे, मंगल पाण्डे, नाना साहब पेशवा, वीर बाबू कुँवर सिंह का सचित्र वर्णन है।
अंग्रेज सेना का मजबूती से किया था मुकाबला
1857 की लड़ाई में ठाकुर कुशाल सिंह के नेतृत्व में आजादी का बिगुल बजा। आऊवा से गांव 1857 में ब्रिटिश सेना द्वारा आऊवा किले की घेराबंदी के लिए जाना जाता है। क्योंकि ठाकुर कुशाल सिंह के नेतृत्व में पाली क्षेत्र के विभिन्न ठाकुरों का सामना ब्रिटिश सेना से हुआ। आऊवा किला पूरी तरह ब्रिटिश सेना से घिरा हुआ था और संघर्ष कई दिनों तक चला। जोधपुर के पॉलिटिकल एजेंट जब जोधपुर की सेना के साथ आऊवा की ओर बढ़ा तब ठाकुर कुशाल सिंह ने मॉक मेंसन का सर काट आऊवा की प्राचीर पर टांग दिया था। जोधपुर की सेना को एक बार फिर हार का मुंह देखना पड़ा था। ब्रिटिश सेना आग बबूला होकर पुन: आऊवा की ओर बढ़ी। तोपों और बंदूकों से सुरंगों की सहायता से आऊवा को ध्वस्त किया गया। क्रांतिवीरों ने वीरता से अंग्रेज सेना का मुकाबला किया। संख्या में कई गुना ज्यादा अंग्रेज सेना ने मंदिरों को भी ध्वस्त किया। ठाकुर कुशाल सिंह और क्रांतिकारियों की आराध्य देवी मां सुगाली की प्रतिमा को भी खंडित कर दिया था।
महत्वपूर्ण तथ्य
-1857 की क्रांति में राजपूताने में अंग्रेजों को सर्वाधिक प्रतिरोध का सामना आऊवा के ठाकुर कुशाल सिंह चांपावत से करना पड़ा।
-आऊवा के ठाकुर कुशालसिंह चांपावत की क्रांतिकारी सेना व जोधपुर के महाराजा तख्तसिंह की सेना के बीच हुआ जिसमें आऊवा के सैनिक विजय रहे।
-दूसरे युद्ध में आऊवा की सेना ने काला-गोरा युद्ध ( चेलावास युद्ध) 18 सितम्बर 1857 में ब्रिटिश सेना और जोधपुर रियासत की सम्मिलित सेनाओं को परास्त किया ।
-काला गोरा युद्ध में एजेंट टू गवर्नर जनरल ब्रिटिश सेना का सर्वोच्च पदाधिकारी जॉर्ज पैट्रिक लॉरेंस एवं जोधपुर पोलिटिकल एजेंट मैकमेसन ने भी भाग लिया था ।
– काला गोरा युद्ध में मॉक मेंसन मारा गया। क्रांतिकारियों ने उसके कटे सिर को आऊवा दुर्ग के प्राचीर पर लटका दिया था।
-दोनों सेनाओं के मध्य 13 सितम्बर 1857 को बिठौड़ा में युद्ध हुआ। जिसमें कुशालसिंह चांपावत विजयी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो