अब आधे शहर में जलापूर्ति को तैयार आरयूआइडीपी

-आयूआइडीपी 7 से 30 दिन में आधे से अधिक शहर में करेगी जलापूर्ति
-17 डीएमए तैयार, अब 12 में चल रही टेस्टिंग

By: Suresh Hemnani

Published: 20 Jul 2020, 01:46 PM IST

पाली। शहर की जलापूर्ति [ City water supply ] को एकांतरे से बदलकर चौबीस घंटे करने के लिए चल रहे प्रोजेक्ट का आधे से अधिक कार्य अब पूरा हो गया है। राजस्थान बुनियादी शहरी ढांचा विकास परियोजना (आरयूआइडीपी) [ RUIDP ] की ओर से शहर में बनाए गए 49 डीएम (डिस्ट्रिक मीटरिंग एरिया) [ District Metering Area ] में से 17 डीएमए में जलापूर्ति शुरू कर दी है। जबकि 12 डीएमए में कार्य अंतिम चरण में है। यह कार्य अगले सात से 30 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 29 डीएमए में जलापूर्ति जलदाय विभाग [ Water supply department ] की बजाय आयूआइडीपी की ओर से बिछाई नई पाइप लाइन से शुरू हो जाएगी।

इन डीएमए का कार्य अंतिम चरण में
शहर के राइकों की ढाणी के एक डीएमए का कार्य अभी अंतिम चरण में है। इसके अलावा हाउसिंग बोर्ड के दो, जोधपुर रोड के एक, मंडिया व मंडली गांव के एक-एक, टैगोर नगर के दो, केशव नगर के एक, नया गांव के एक और बांगड़ कॉलेज के एक डीएमए का कार्य एक सप्ताह से तीस दिन में पूरा कर जलापूर्ति शुरू की जाएगी। इन सभी जगह पर अभी टेस्टिंग का कार्य चल रहा है।

इस कारण से लगेगा अधिक समय
जिन डीएमए में कार्य पूरा कर लिया गया है। वहां के सिस्टम को अब आयूआइडीपी की ओर से ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए ऑटोमाइजेशन कर स्काडा सिस्टम पर ले जाया जा रहा है। जो मानपुरा भाखरी पर लगा हुआ है। इस कार्य में अभी 30 दिन लगने के कारण जलापूर्ति सिस्टम में बगलाव देरी से होगा। इस सिस्टम से जुडऩे के बाद पानी की एक-एक बूंद का पूरा हिसाब रखा जा सकेगा।

जलदाय विभाग संभालेगा व्यवस्था
हमारा कार्य 17 डीएमए में पूरा हो गया है। अभी 12 डीएमए में टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। उसके ऑनलाइन सिस्टम पर जाते ही जलापूर्ति का कार्य जलदाय विभाग को सौंप दिया जाएगा। हमने शिकायत व अन्य समस्याओं के निस्तारण के लिए घरों पर यूनिक नम्बर प्लेट भी लगवाना शुरू कर दिया है। -केके अग्रवाल, अधिशासी अभियंता, आरयूआइडीपी, पाली

ये डीएम कर दिए गए है शुरू
-राइकों की ढाणी, लेबर कॉलोनी व औद्योगिक क्षेत्र के 11 डीएमए
-गांधी नगर के चार डीएम
-शांतिनाथ व आशापुरा कॉलोनी का एक डीएमए
-सूरजपोल, महावीर नगर, तिलक नगर का एक डीएमए

एक डीएमए में एक या अधिक कॉलोनियां
आरयूआइडीपी ने जलदाय विभाग की चौकड़ी व्यवस्था की तर्ज पर डीएमए बनाए है। एक डीएमए में एक या अधिक कॉलोनियां शामिल है। जिनमें एक टंकी से एक समय पर जलापूर्ति की जाएगी। इन सभी डीएमए को ऑनलाइन सिस्टम से जोडऩे से उस क्षेत्र की जनसंख्या के अनुसार उपयोग में लिए जाने वाले पानी पर नजर रखी जा सकेगी।

Show More
Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned