scriptSalected Story: Why is the heart of the police getting weak? Know... | पुलिस का हार्ट क्यों हो रहा कमजोर? जानिए...ये है बड़ी वजह | Patrika News

पुलिस का हार्ट क्यों हो रहा कमजोर? जानिए...ये है बड़ी वजह

पुलिस पर बढ़ रहा है काम का बोझ घातक
बीमारियों से घिर रहे हमारे जवान

पाली

Published: November 19, 2021 07:37:40 pm

पाली. पुलिस का 'दिल-ओ-दिमाग' भारी दबाव और तनाव झेल रहा है। इस कारण policeman दिल और दिमाग से जुड़ी बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे, परिस्थितियां बता रही है। पिछले एक साल में हृदय रोग के कारण कई पुलिसकर्मियों की जान चली गई। इसके अलावा पाली शहर में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मानसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं। मनोचिकित्सकों से उपचार ले रहे हैं। पोस्टकोविड भी परेशान कर रहा है। चिंता की बात यह है कि हार्ट अटैक से जान गंवाने वाले और तनाव से गुजर रहे जवानों में कम उम्र के ज्यादा है।
पुलिस का हार्ट क्यों हो रहा कमजोर? जानिए...ये है बड़ी वजह
पुलिस का हार्ट क्यों हो रहा कमजोर? जानिए...ये है बड़ी वजह
यह सर्वविदित है कि पुलिसकर्मियों की सेहत नासाज का एक बड़ा कारण ड्यूटी की प्रकृति और काम का दबाव है। पुलिसकर्मी समय पर न तो पर्याप्त नींद ले पाते हैं और न ही भोजन कर पाते हैं। वे कई घंटों तक लगातार ड्यूटी करते हैं। कई बार बड़े हादसों और आपराधिक घटनाओं में उनको दिन-रात जुटना पड़ता है। अपराधियों के पीछे भागना पड़ता है। ऐसे में वे खुद का ध्यान ही नहीं रख पाते हैं। यह अनिश्चित दिनचर्या उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालती है। यह सिलसिला कोई साल-दो साल नहीं बल्कि पूरे सेवाकाल तक चलता है। इस कारण बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी हृदय, मनो इत्यादि कई रोगों की चपेट में आ रहे हैं।
पुलिस स्वस्थ, तभी हम सुरक्षित

किसी पुलिसकर्मी की व्यक्तिगत कार्यप्रणाली से नाराजगी हो सकती है, लेकिन पुलिस का स्वस्थ होना हमारे लिए अत्यंत जरूरी है। पुलिस स्वस्थ है तभी हम सुरक्षित है। ऐसे में पुलिस की सेहत का ख्याल भी हमें रखना चाहिए।

ऐसे कर सकते हैं बचाव

-तनाव न लें। खुद को रिलेक्स रखें।
-व्यायाम, योग-प्रणायाम नियमित करें।

-मस्तिष्क और शरीर को पर्याप्त आराम दें।

-परिवार के साथ पर्याप्त समय बिताएं।

-ड्यूटी के दौरान तनाव में न रहें।
-पर्याप्त नींद अवश्य लें।
-सेहत की जांच नियमित रूप से कराएं।

-भोजन पर्याप्त और पोष्टिक लें। समय पर भोजन करें।
-पोस्ट कोविड के मरीज रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं।

डिप्रेशन से पीडि़त में व्यवहारगत बदलाव होगा
यदि कोई व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार है तो उसमें व्यवहारगत बदलाव आएगा। वह कार्यस्थल पर भी गुस्सैल और चिड़चिड़ा रहेगा। काम में मन नहीं लगना और उदास रहना भी डिप्रेशन का ही लक्षण है। इससे बचाव के लिए पुलिसकर्मियों को अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना होगा। ड्यूटी के साथ-साथ मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना होगा। ड्यूटी का दबाव स्वाभाविक है, लेकिन खुद के लिए भी समय निकालना जरूरी है।
डॉ. दलजीतसिंह राणावत, मनोचिकित्सक, राजकीय बांगड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल, पाली

पर्याप्त आराम नहीं करना नुकसानदायक

बहुत ज्यादा तनाव लेने या एक्सरसाइज करने से हृदय रोग की आशंका रहती है। पर्याप्त आराम नहीं ले पाना भी शरीर के लिए नुकसानदायक है। कई तरह का नशा भी बीमारियों को बढ़ावा देने में सहायक है। पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान तनाव नहीं लेना चाहिए। वे खुद को रिलेक्स रखें। खाना भी पौष्टिक लें। पोस्ट कोविड के मरीजों को अत्यंत सावधानी बरतने की जरूरत है।
महावीर सुराणा, चिकित्सक

प्रयास किए जा रहे

पुलिस के जवानों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। नियमित रूप से चैकअप कराया जा रहा है। स्टे्रट लेवल कम करने के लिए ट्रेनिंग भी करवाते हैं। कई विशेषज्ञों के माध्यम से जानकारियां दी जाती है। पुलिस लाइन में परेड और व्यायाम नियमित रूप से होते हैं। थानों में ड्यूटी करने वाले जवानों को भी खेलने और मॉर्निंग वॉक करने के लिए प्रेरित करते हैं।
राजन दुष्यंत, पुलिस अधीक्षक, पाली

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: पीएम मोदी ने किया नेताजी की भव्य होलोग्राम प्रतिमा का अनावरणभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीअब नेशनल पार्कों में इलेक्ट्रिक व्हीकल से सफारी करेंगे पर्यटकमिशन रोजगार: यह है पहला राज्य जो 5 वर्षों में 15 लाख को देगा रोजगारकोविड टीकाकरण की पहचान आपके साथ में, अब पहनों ईमूनोबैंड अपने हाथ में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.