scriptमुम्बई में खारा पानी, मांग बढऩे से मारवाड़ से बजरी की हो रही तस्करी | Saline water in Mumbai, smuggling of gravel from Marwar due to increas | Patrika News

मुम्बई में खारा पानी, मांग बढऩे से मारवाड़ से बजरी की हो रही तस्करी

locationपालीPublished: Jun 14, 2021 08:40:03 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– हाइवे के थानों की पुलिस, खनन विभाग, प्रशासन व परिवहन विभाग की फ्लाइंग नहीं रोकती- माफिया पनपा, नदियां हो रही खोखली

मुम्बई में खारा पानी, मांग बढऩे से मारवाड़ से बजरी की हो रही तस्करी

मुम्बई में खारा पानी, मांग बढऩे से मारवाड़ से बजरी की हो रही तस्करी

पाली। मुम्बई में समुद्र का पानी खारा होने की वजह से वहां मीठे पानी की बजरी की मांग जोरों पर है। ऐसे में मारवाड़ की बजरी की वहां खासी मांग है। इसका फायदा उठाने के लिए बजरी माफियाओं ने अवैध खनन कर अब बजरी की तस्करी शुरू कर दी है। जैतारण, रायपुर, जोधपुर के लूनी रोहट से सटी नदियों से अवैध खनन से बजरी निकाल ट्रेलर में भरकर मुम्बई भेजी जा रही है। बदले में प्रति ट्रेलर दो से तीन लाख लाख रुपए वसूल रहे हैं। प्रशासन, परिवहन विभाग, खनन विभाग व पुलिस इसे रोकने में नाकाम है। इधर, अवैध खनन से सीधा नुकसान नदियों को हो रहा है।
हाइवे के थानों की पुलिस व आरटीओ फ्लाइंग चुप
पिछले कई महीनों से बजरी का यह अवैध कारोबार चल रहा है। पाली जिले के हाइवे के थानों की नाकाबंदी पर सवाल उठ रहे हैं। अवैध बजरी के ट्रक जैतारण, रायपुर मारवाड़, सेंदड़ा, रोहट, सदर, सांडेराव, गुंदोज पुलिस चौकी व सुमेरपुर थाना क्षेत्रों से सिरोही और फिर गुजरात होकर मुम्बई में गंतव्य तक पहुंचते हैं। इन थानों की नाकाबंदी पर भी सवाल उठ रहे हैं। वहीं परिवहन विभाग की फ्लाइंग हाइवे पर ऐसे ओवरलोड वाहनों को नहीं रोकती। प्रशासन की स्पेशल फोर्स भी अवैध बजरी खनन को नहीं रोकती। जोधपुर व रोहट क्षेत्र से भी बड़ी मात्रा में अवैध बजरी मुम्बई भेजी जाती है।
प्लास्टिक कट्टों में अवैध बजरी, तिरपाल से ढककर भेजी जाती मुम्बई
पाली जिले से जो बजरी मुम्बई भेजी जाती है, वह ट्रेलर में कट्टों के रूप में भरकर भेजी जाती है। ताकि रास्ते में दिक्कत नहीं हो। लॉकडाउन में भी इसकी भारी तस्करी हुई। नदी से खनन कर बजरी छानकर पत्थर आदि निकालकर साफ की जाती है और प्लास्टिक कट्टों में भर ट्रेलर लोड करके तिरपाल से ढंककर बांध दिए जाते हैं। कट्टे होने से किसी को संदेह भी नहीं होता है। बिल्टी भी किसी अन्य पदार्थ की बना ली जाती है।
रोहट पुलिस की कार्रवाई में खुली थी पोल, मुम्बई ले जा रहे थे बजरी
मुम्बई व उसके आसपास खारा पानी होने से मीठी बजरी की किल्लत है। वहां बहुमंजिला इमारतों के निर्माण में मारवाड़ के बजरी की डिमाण्ड अधिक है। इसके चलते बजरी माफिया ने बड़े मुनाफे के फेर में अब यह कारोबार भी शुरू कर दिया और मुम्बई भेजने से भी नहीं कतराते हैं। रोहट पुलिस ने भी कुछ समय पहले दो ट्रेलर पकड़े थे, जिसमें ट्रेलर चालकों ने बजरी मुम्बई भेजना कबूला था।
किसी के पास नहीं जवाब
अवैध बजरी खनन व परिवहन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। इस सम्बंध में परिवहन विभाग व खनन विभाग से सम्पर्क करने का प्रयास किया, लेकिन कोई भी अधिकारी जवाब देने की स्थिति में नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो