आंखों के सामने पूरा कर रहे मां का सपना, गांव में बना रहे विद्यालय भवन

- करीब 4.25 करोड़ की लागत से बनेगा गांव में दो मंजिला विद्यालय भवन
- विद्यार्थियों को मिलेगी आधुनिक सुविधाएं

By: Suresh Hemnani

Published: 16 Oct 2020, 08:57 AM IST

दिनेश राजपुरोहित
पाली/गुंदोज। जिले के बालराई गांव के शैक्षिक स्तर का सुधारने व मां के सपने को पूरा करने के लिए गांव के ही दो बेटों ने बीड़ा उठाया और नया विद्यालय भवन बनाना शुरू कर दिया। करीब 4.25 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले भवन में गांव के विद्यार्थियों को कई सुविधाएं मिलेंगी।

बालराई में भामाशाह मां भंवरी बाई पत्नी घेवरचंद सुराणा की प्रेरणा से अपनी मातृभूमि में पूरी सुविधा युक्त राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन बनाने निर्णय किया। दोनों भाई दिलीपकुमार सुराणा व आनंद सुराणा ने गांव के विद्यालय भवन की दशा देखी तो रहा नहीं गया। दोनों ने वर्तमान में गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन का जीर्णोद्धार करवाने का निर्णय किया। पुराने भवन के स्थान पर अब नया भवन बनाने का काम शुरू किया जाएगा। इसका शिलान्यास 21 अक्टूबर को किया जाएगा।

यह मिलेगी सुविधा
विद्यालय के नए भवन में 24 कमरे बनेंगे। जिसमें ऑफिस, स्टाफ रूम, कार्यालय, पुस्तकालय का निर्माण करवाया जा रहा है। प्रार्थना स्थल के लिए एक हॉल का भी निर्माण होगा। विद्यालय पूरी तरह बंद होगा। विद्यालय में प्रवेश का एक द्वार होगा। साथ ही विद्यालय परिसर में एक बड़ा बगीचे का निर्माण करवाया जाएगा। विद्यालय का भवन दो मंजिला बनेगा जिसमें विद्यार्थियों को सभी सुविधाएं मिलेंगी। विद्यालय का नामभंवरीबाई-घेवरचंद सुराणा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बालराई होगा।

मां से मिली प्रेरणा
-हमारी मां की तमन्ना थी कि गांव में एक शानदार विद्यालय होना चाहिए। हमने मां का सपना पूरा करने के लिए 4 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से विद्यालय बनाने का निर्णय किया है। -दिलीप सुराणा व आनंद सुराणा

-भामाशाह परिवार की मदद से गांव में विद्यालय का भवन सुधरेगा। हमारे ग्राम पंचायत में शानदार विद्यालय बनाने के लिए ग्रामीण आभारी हैं। -केसाराम कुमावत, सरपंच, महिपालसिंह, उपसरपंच

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned