script

स्कूल जिनमें सिर्फ आते हैं अध्यापक… पढ़े पूरी खबर

locationपालीPublished: Jul 06, 2020 06:13:36 pm

Submitted by:

Rajeev Rajeev Dave

जिले के 164 स्कूलों में नामांकन 20 व उससे कम
सरकारी स्कूलों में लाख जतन के बाद भी नहीं पहुंच रहे बच्चे

स्कूल जिनमें सिर्फ आते हैं अध्यापक... पढ़े पूरी खबर

स्कूल जिनमें सिर्फ आते हैं अध्यापक… पढ़े पूरी खबर

पाली. सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के हाल कैसे है, इसका उदाहरण उन स्कूलों से लगाया जा सकता है। जिनमें बच्चों की संख्या नगण्य रही है। जबकि सरकार की ओर से पिछले सत्र में तो प्रवेशोत्सव के ढोल बजवाए गए। शिक्षकों को घर-घर भेजा गया। इसके बावजूद जिले के 164 स्कूल ऐसे रह गए। जिनमें बच्चों की संख्या पहली से पांचवीं या आठवीं तक महज 20 या उससे भी कम रही। ऐसे में शिक्षकों के अपने कर्तव्य के प्रति सजगता बरतने का अंदाज लगाया जा सकता है।
कई जगह रहा शून्य नामांकन
जिले में दस स्कूल तो ऐसे रहे हैं। जिनमें नामांकन शून्य ही रहा है। यह शिक्षा विभाग के आंकड़ों में भी है। इनमें जैतारण क्षेत्र के बेरा गूंदावाला, माता का थान, मारवाड़ जंक्शन में बेड़ा बोरिया, टिण्डोई, पाली में पीएण्डटी कॉलोनी, रानी में बेड़ा रामा, गुड़ा मेघसिंह, रोहट में छापरिया की ढाणी सोनाई लाखा, सोजत में बेरा हेमसागर, सुमेरपुर में सहदेव की ढाणी पालड़ी स्कूल शामिल है।
अब गिरेगी शिक्षकों पर गाज

कम नामांकन वाले स्कूल के संस्था प्रधानों और शिक्षकों पर अब गाज गिरने वाली है। इसे लेकर निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा एवं पंचायती राज प्रारम्भिक शिक्षा विभाग सौरभ स्वामी ने आदेश जारी किए है। जिसमें कम नामांकन वाले संस्था प्रधानों को नोटिस जारी करने को कहा है। इसके साथ ही कम नामांकन वाले स्कूलों में विद्यार्थियों के प्रवेश को लेकर विशेष योजना बनाकर क्रियान्वयन कराने के आदेश दिए है।
दिया जाएगा नोटिस

न्यून नामांकन वाले स्कूलों में निदेशक की ओर से नामांकन बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। ऐसे संस्था प्रधानों को नोटिस दिया जाएगा। जिनमें पिछले सत्र में न्यून नामांकन वाले स्कूलों के संस्था प्रधानों को नोटिस भी दिया जाएगा। हमने नामांकन बढ़ाने के प्रयास शुरू करवा दिए है।
राजेन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक, मुख्यालय, पाली
…………………………
जिले में कम नामांकन वाले स्कूलों की संख्या

बाली 10
देसूरी 11

जैतारण 23
मारवाड़ जंक्शन 35

पाली 11
रायपुर 34

रानी 8
रोहट 18

सोजत 10
सुमेरपुर 4

ट्रेंडिंग वीडियो