VIDEO : Panchayati Raj Election : शांतिपूर्ण मतदान, इवीएम में बंद हुआ प्रत्याशियों का भाग्य

-पाली जिले में पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के द्वितीय चरण के लिए जैतारण, रायपुर एवं सोजत के जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में 48.37 प्रतिशत औसत हुआ मतदान

By: Suresh Hemnani

Updated: 27 Nov 2020, 08:51 PM IST

पाली। जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव के द्वितीय चरण के लिए जैतारण, रायपुर एवं सोजत के जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में 48.37 प्रतिशत औसत मतदान हुआ। सुबह मतदान की गति धीमी रही, लेकिन तापमान बढऩे के साथ मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया। मतदान के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। कोविड नियमों की पालना के लिए भी मतदान केन्द्रों पर सम्पूर्ण व्यवस्था की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी अंश दीप ने बताया कि तीनों पंचायत समितियों में कुल 4 लाख 71 हजार 813 मतदाताओं में से 2 लाख 28 हजार 210 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जैतारण पंचायत समिति क्षेत्र में 45.29, रायपुर क्षेत्र में 50.61 तथा सोजत क्षेत्र में 49.56 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के दौरान कोविड 19 प्रोटोकॉल की पालना में मास्क, सेनेटाइजर व सामाजिक दूरी का ख्याल रखा गया। मतदान के लिए महिलाओं, नवमतदाताओं और बुजुर्गों में भी खासा उत्साह देखा गया।

पर्यवेक्षक ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हरिमोहन मीना ने द्वितीय चरण के चुनाव के तहत जैतारण, रायपुर एवं सोजत में मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। पर्यवेक्षक मीना ने जैतारण, रायपुर व सोजत के बर, निमाज, आगेवा, चावण्डिया कलां, चण्डावल, गागुड़ा आदि मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

गागुड़ा में बंद कराया मतदान, आयोग को भेजी रिपोर्ट
सोजत पंचायत समिति क्षेत्र के वार्ड संख्या 4 के लिए मतदान केन्द्र 182 पर शुक्रवार को मतदान शुरू हुआ। यहां करीब 50 वोट डाले जा चुके थे। तत्पश्चात मतदाताओं द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई। यहां जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन निर्विरोध हो गया था। ऐसे में पंचायत समिति सदस्य के लिए ही मतदान किया जाना था। मतदाताओं की आपत्ति के बाद सामने आया कि ग्राम पंचायत वार्ड 05 के 397 मतदाता पंचायत समिति के निर्वाचन क्षेत्र 04 की जगह निर्वाचन क्षेत्र 05 में सम्मिलित होने चाहिए थे। 50 मतदाताओं द्वारा मतदान करने के बाद इसका खुलासा होने पर मतदान रोक दिया गया। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने राज्य निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट भेजी है।

पुलिस रही सतर्क, कलक्टर-एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का दौरा
पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को जैतारण, सोजत व रायपुर मारवाड़ क्षेत्र चुनाव शांतिपूर्ण रहा। जिला कलक्टर अंशदीप व पुलिस अधीक्षक राहुल कोटोकी ने इन क्षेत्रों का दौरा किया। जानकारी के अनुसार सुबह से ही मतदान ढीला रहा। जैतारण, सोजत व रायपुर मारवाड़ क्षेत्रों में पुलिस, आरएसपी अलर्ट रही। दोपहर में कलक्टर व एसपी ने दौरान किया। इस दौरान सोशल डिस्टेसिंग, पुलिस की मुस्तैदी के निर्देश दिए।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned