scriptबेटे-बेटियों के सपनों को धूमिल कर रही सरकारी नीतियां, पढ़ाने वाले आधे भी नहीं | Selected Top Story : More than 4000 posts vacant in 368 govt. colleges | Patrika News

बेटे-बेटियों के सपनों को धूमिल कर रही सरकारी नीतियां, पढ़ाने वाले आधे भी नहीं

locationपालीPublished: Oct 22, 2021 09:34:26 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-प्रदेश में 368 सरकारी कॉलेज-चार हजार से ज्यादा पद खाली

बेटे-बेटियों के सपनों को धूमिल कर रही सरकारी नीतियां, पढ़ाने वाले आधे भी नहीं

बेटे-बेटियों के सपनों को धूमिल कर रही सरकारी नीतियां, पढ़ाने वाले आधे भी नहीं

-राजेन्द्रसिंह देणोक
पाली। उच्च शिक्षा हासिल कर आसमान की उड़ान भरने वाले बेटे-बेटियों के सपनों को सरकारी नीतियां धुमिल करने पर तुली हुई है। विद्यार्थियों के लिए बिना गुरुजी भविष्य तय करना मुश्किल हो गया है। हजारों विद्यार्थियों ने इस उम्मीद के साथ कॉलेजों में प्रवेश लिया कि वे कामयाबी की राह पर चलेंगे, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लग रही है। प्रदेश की 368 सरकारी कॉलेजों में सह आचार्य और सहायक आचार्य के पद बड़ी तादाद में रिक्त है।
राज्य सरकार उपखण्ड मुख्यालयों पर कॉलेज तो धड़ाधड़ खोल रही है, लेकिन विद्यार्थियों को पढ़ाएगा कौन यह सवाल कौंध रहा है। अकेले पाली की वास्तविकता यह है कि जिले में 12 सरकारी कॉलेज हैं। इनमें कुल 169 पद स्वीकृत है, जिसमें महज 70 कार्यरत है। पाली जिले में बांगड़ कॉलेज को छोडकऱ जिले के किसी भी कॉलेज में प्राचार्य नहीं है। बांगड़ कॉलेज के प्राचार्य का भी तबादला हो चुका है।
तीन साल में 123 नए कॉलेज खुले
राज्य सरकार ने प्रदेश में तीन साल में 123 नए कॉलेज खोले हैं। जहां पहले से ही शिक्षण स्टाफ की कमी चल रही थी, नए कॉलेजों के कारण शिक्षण व्यवस्था पटरी से उतरने लगी है। लाखों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है। बांगड़ कॉलेज में 5 हजार विद्यार्थियों का नामांकन है। उपखण्ड मुख्यालयों पर संचालित कॉलेजों की संख्या जोड़ें तो यह आंकड़ा दुगुने से भी ज्यादा हो जाता है। इसके बावजूद सरकार संसाधन मुहैया नहीं करवा रही है। इतना जरूर है कि सरकार विद्या संबल योजना के जरिए फैकल्टी की पूर्ति करने पर जोर दे रही है, लेकिन इससे भी संबल नहीं मिल रहा है।
…तो आसमान में कैसे उड़ेगी बेटियां
जीवन के सफर में आसमान छूने का सपना देख रही बेटियों के भविष्य पर भी तलवार लटकी हुई है। जिला मुख्यालय पर एक मात्र सरकारी गल्र्स कॉलेज में 15 पद स्वीकृत है, जिसमें महज 5 का स्टाफ कार्यरत है। प्राचार्य का पद भी खाली पड़ा है। ऐसे में बेटियों की पढ़ाई बाधित होना तय है।
यहां भी ये तस्वीर
जोधपुर जिला
कॉलेज – 16
स्वीकृत पद-184
कार्यरत-86
प्राचार्य-02

बाड़मेर जिला
कॉलेज-17
स्वीकृत पद-197
कार्यरत-79
प्राचार्य-00

पाली जिले में यह स्थिति
कॉलेज स्वीकृत कार्यरत
बांगड़ कॉलेज पाली 67 34
गल्र्स कॉलेज पाली 15 04
सुमेरपुर 16 04
मा. जंक्शन 07 02
जैतारण 21 02
सोजत सिटी 15 05
रायपुर मारवाड़ 07 03
रोहट 07 05
बाली 07 04
तखतगढ़ 07 07
कॉलेज खोले, पद नहीं भरे
प्रदेश में करीब 4 हजार पद खाली है। सरकार ने कॉलेज ने बहुत खोल दिए, लेकिन भर्ती नहीं की। 2015 की भर्ती 2018 में हुई थी। पिछले तीन सालों में सेवानिवृत्ति से कई पद और खाली हो गए। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। –सुशील बिसु, प्रदेश महामंत्री, शिक्षक संघ, राष्ट्रीय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो