नगर निकाय चुनाव : यहां की सात नगर पालिकाओं में मतदाता करेंगे मतदान, अधिकारियों को सौंपे दायित्व

- नगर निकाय चुनाव 28 को

By: Suresh Hemnani

Updated: 12 Jan 2021, 09:55 AM IST

पाली। जिले के सात नगरीय निकायों में 28 जनवरी को होने वाले आम चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई है। सात नगर पालिकाओं के 195 वार्डों के सदस्यों के लिए होने वाले मतदान के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारियों को दायित्व सौंपे गए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अंश दीप ने बताया कि सोजत सिटी नगर पालिका के 40, सादड़ी के 35, बाली, तखतगढ़ व जैतारण के 25-25 तथा रानी खुर्द नगर पालिका के 20 वार्डों के लिए 28 जनवरी को मतदान करवाया जाएगा। इनके लिए सदस्य पद के लिए सोमवार को नामांकन पत्र भरने शुरू किए गए। नामांकन पत्र 15 जनवरी दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 जनवरी सुबह 10:30 बजे से होगी। अभ्यर्थी नाम 19 जनवरी अपराह्न 3 बजे तक वापस ले सकते हैं। चुनाव चिह्नों का आवंटन 20 जनवरी को किया जाएगा। 28 जनवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। जबकि मतगणना 31 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी।

उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के लिए एक फरवरी को लोक सूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 2 फरवरी अपराह्न 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 3 फरवरी को होगी। जबकि 4 फरवरी को अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापस ली जा सकेगी। चुनाव चिह्नों का आवंटन 4 फरवरी को नाम वापसी के बाद किया जाएगा। अध्यक्ष के लिए मतदान 7 फरवरी को सुबह 10 से अपराह्न 2 बजे तक होगा। मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी। इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 8 फरवरी को होगा। एक मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की संख्या लगभग 750 रखी है।

1 लाख रुपए खर्च सीमा
चुनाव लडऩे के लिए नगरपालिका सदस्य के लिए एक लाख रुपए खर्च सीमा निर्धारित की गई है। प्रचार के दौरान लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए प्राधिकृत अधिकारी की लिखित अनुमति प्राप्त करनी आवश्यक होगी। इसका उपयोग रात्रि 8 से प्रात: 8 बजे तक पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

एसएमएस गेट सर्विस
मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने एसएमएस गेट वे सर्विस उपलब्ध कराई है। कोई भी मतदाता आयोग की ओर से उपलब्ध कराए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि जांच सकेगा। इसके लिए मतदाताओं को 7065051222 पर एसइसी वोटर अंकित कर स्पेस देने के बाद एपिक नंबर अंकित कर एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस भेजने के बाद आयोग से उसे दोबारा मैसेज मिलेगा, जिसमें उससे जुड़ी सभी जानकारियां मिल सकेगी।

किए जाएंगे नाम शामिल
सातों नगर पालिकाओं के लिए निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 20 जुलाई को किया गया था। वर्ष 2020 समाप्त होने के कारण अब इस प्रक्रिया में ऐसे मतदाता जिनकी आयु 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष हो गई हैं। उनके नाम भी शामिल करने के लिए निर्वाचक नामावली को अर्हता तिथि 1 जनवरी 2021 के आधार पर अद्यतन करने का निर्णय किया गया है।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned