त्योहारी सीजन : ग्राहकों की आवाजाही बढऩे से व्यावसायियों के चेहरे खिले

-पाली जिले के सुमेरपुर का बाजार चहका

By: Suresh Hemnani

Published: 23 Oct 2020, 10:12 AM IST

पाली/सुमेरपुर। कोरोना महामारी व लॉकडाउन के दौरान आंशिक रूप से बंद रही दुकानों व मंदी की मार से परेशान व्यापारियों में अब अच्छी ग्राहकी की उम्मीद जगी हैं। नवरात्र से ही बाजार चहकने लगा है। खरीददारी बढ़ गई है। इसके बाद पांच दिवसीय दीपोत्सव व दीपावली के बाद शादियों को देखते हुए दुकानदारों ने भी विभिन्न वैराइटीज के सामान अभी से सजाकर रखे हैं। बाजार में ग्राहकों की आवाजाही से व्यवसाइयों के चेहरे भी खिल उठे।

सुमेरपुर का किराणा सामान पाली के अलावा सिरोही, जालोर, राजसमंद जिले के गांवों तक जाता हैं। इसके अलावा यहां फर्नीचर, ऑटोमोबाइल्स, सरसों तेल, रेडिमेड वस्त्र, इलेक्ट्रोनिक्स सामान का थोक कारोबार होता हैं। महानगरों में मिलने वाली सामग्री सुमेरपुर में आसानी से मिल जाती हैं। दूर दराज के इलाकों से भी लोग वैवाहिक सामग्री व वस्त्र लेने सुमेरपुर पहुंचते हैं। इस बार कोरोना महामारी से बाजार में मंदी छा गई। लॉकडाउन में दुकाने बंद रहने से व्यापारियों को खासा नुकसान उठाना पड़ा। अब अनलॉक में बाजार फिर से गुलजार होने लगा है।

ग्राहकों की आवाजाही से बंधी उम्मीद
लम्बे समय से सुस्त चाल से चल रही व्यवसायिक गतिविधियों को नवरात्र शुरू होते ही पंख लगने शुरू हो गए। बाजार में दुकानदारों ने इस बार नई वैराइटीज लाकर दुकानें सजा रखी हैं। गांधी मूर्ति के समीप स्थित प्रिंस इलेक्ट्रोनिक्स के प्रोपराइटर जितेन्द्र परिहार ने बताया कि इस बार दीपावली पर एलइडी टीवी, स्मार्ट टीवी, अत्याधुनिक वॉशिंग मशीन, फ्रीज आदि आइटम की अधिक मांग को देखते हुए शो रूम सजा कर रखा हैं। गा्रहकों की आवाजाही भी शुरू हो चुकी हैं। कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए कारोबार ने गति पकड़ी हैं। ग्राहक भी उचित भाव व नवीनतम टेक्नोलॉजी पर आधारित इलेक्ट्रोनिक्स की खरीद के प्रति रुचि दिखा रहे हैं।

ग्रामीण इलाके से भी पहुंचने लगे फुटकर कारोबारी
त्योहारों व शादी की सीजन को देखते हुए फुटकर कारोबारी अभी से खरीदारी करने लगे हैं। लम्बे समय तक सुस्त रहे मुख्य बाजार में इन दिनों खरीदारों की रेलमपेल शुरू हो गई हैं। मंद पड़े ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को भी गति मिली हैं। हमाल वर्ग को भी रोजगार मिलने से वे भी खुश नजर आ रहे हैं। बाजार में फुटकर व्यापारियों की आवाजाही से थोक व्यापारियों के भी चेहरे खिल उठे।

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned