scriptआदर्श पीएचसी में कार्मिक व सुविधाओं का टोटा | Shortage of staff in PHC of Bar town in Pali district | Patrika News

आदर्श पीएचसी में कार्मिक व सुविधाओं का टोटा

locationपालीPublished: Dec 14, 2019 04:17:58 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-ग्रामीणों को दो साल से हो रही परेशानी
Shortage of staff in Adarsh PHC :

आदर्श पीएचसी में कार्मिक व सुविधाओं का टोटा

आदर्श पीएचसी में कार्मिक व सुविधाओं का टोटा

पाली/रायपुर मारवाड़। राज्य की पिछली सरकार ने बर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा तो दिया, लेकिन आदर्श जैसी सुविधाएं आज तक नहीं दी गई है। इस आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को दो साल पहले मिला आदर्श का दर्जा आज स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोल रहा है। ग्रामीणों केा आदर्श पीएचसी बनने पर जो सपने दिखाए गए थे। वे भी आज तक पूरे नहीं हो सके हैं। हालात यह है कि पीएचसी में कार्मिकों की कमी है और सुविधाएं नाम की। इन दो साल में एक भी कार्मिक यहां नियुक्त नहीं किया गया है।
आधा दर्जन गांवो का सहारा
ये केन्द्र बर सहित आस-पास के आधा दर्जन गांवों के मरीजों के लिए चिकित्सा सुविधा का एक मात्र सहारा माना जाता है। यही नहीं बर से होकर जयपुर, पाली,जोधपुर हाइवे निकलता है। जिससे यहां आए दिन हादसे होते हैं। इन घायलों को यहां प्राथमिक उपचार तक नहीं मिलता है।
यह होनी चाहिए सुविधाएं
आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर दो चिकित्सक, एक आयुष चिकित्सक, दो कम्पाउंडर, एक आयुष कम्पाउंडर, लेब टेक्नीशियन, नि:शुल्क दवा वितरण के लिए फार्मासिस्ट सहित अन्य कार्मिक होना जरूरी है। जबकि बर में एक चिकित्सक, दो कम्पाउंडर, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ही कार्यरत है। शेष सभी पद दो साल से रिक्त है।
जांच सुविधा ठप
बर में दानदाताओं ने भवन बनाकर दिया था। एक अन्य दानदाता ने एक्स रे मशीन लाकर दी। अब हालात ये है कि लेब टेक्नीशियन का पद रिक्त होने से एक्स रे मशीन पिछले दो साल से धूल फांक रही है। एकल चिकित्सक के अवकाश पर रहने की स्थिति में मरीजों का उपचार कम्पाउंडर को ही करना पड़ता है। कम्प्यूटर ऑपरेटर का पद रिक्त होने से स्टाफ को ऑनलाइन वर्क बाहर के व्यक्ति की मदद से करना पड़ता है।
मंत्री से की मांग
तीन दिन पहले चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा जोधपुर से जयपुर प्रवास के दौरान बर रुके थे। उस समय ग्रामीणों ने इस केन्द्र के हालात के बारे में जानकारी दी। केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मेें क्रमोन्नत कर पर्याप्त स्टाफ लगाने की भी मांग की थी।
कोई सुनने वाला नहीं
बर पीएचसी को आदर्श का दर्जा तो मिला, लेकिन आज तक न तो स्टाफ लगाया न सुविधा मुहैया कराई। मैंने चिकित्सा मंत्री को पत्र भेज रिक्त पदों पर नियुक्ति व सुविधाएं मुहैया कराने की मांग की है। –गजेन्द्र कंवर इंदा, सरपंच, बर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो