scriptअफीम व डोडा तस्करी का सबसे बड़ा रूट पाली, चार साल में 230 से अधिक बार तस्करी पकड़ी | Smuggling caught 230 times in four years in Pali | Patrika News

अफीम व डोडा तस्करी का सबसे बड़ा रूट पाली, चार साल में 230 से अधिक बार तस्करी पकड़ी

locationपालीPublished: Oct 30, 2021 09:27:37 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– तस्कर मेवाड़ के रास्ते से मारवाड़ में घुसकर पहुंचते है बाड़मेर, जैसलमेर व जोधपुर- तस्करी रोकना पुलिस के लिए चुनौती

अफीम व डोडा तस्करी का सबसे बड़ा रूट पाली, चार साल में 230 से अधिक बार तस्करी पकड़ी

अफीम व डोडा तस्करी का सबसे बड़ा रूट पाली, चार साल में 230 से अधिक बार तस्करी पकड़ी

पाली। पश्चिमी राजस्थान अफीम व डोडा पोस्त की खपत का बड़ा गढ़ है। यहां मध्यप्रदेश से खेप मारवाड़-गोडवाड़ के रास्तों से पहुंचाई जाती है। मारवाड़ का पाली जिला अफीम व डोडा तस्करी का सबसे बड़ा रूट है। इन्हीं रास्तों से नशे की यह खेप जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर व जोधपुर पहुंचाई जाती है। मारवाड़ के इन रास्तों पर सख्ती बरती जाए तो काफी हद तक यह तस्करी रुक सकती है। इधर, दीपावली जैसे बड़े त्योहार पर अफीम व डोडा पोस्त की मांग को देखते हुए अभी से ही तस्करों ने अपना जाल बिछा दिया है। वे इस त्योहार से पहले बड़ी नशे की खेप खपाने की तैयारी में है। खासकर पाली, जोधपुर ग्रामीण, सिरोही, बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, नागौर, अजमेर जिलों तस्करी तेज होगी। चिंता की बात तो ये है कि तस्कर अब हथियारों से लैस होकर आ रहे हैं।
चार साल में 200 से अधिक मामले पकड़े, फिर भी नहीं रुक रही तस्करी
पाली पुलिस ने वर्ष 2018 से अब तक 230 से अधिक एनडीपीएस की कार्रवाई की है। जांच में सामने आया कि ये खेप एमपी व चित्तौडगढ़़ से लाई जाती है। जोधपुर के क्षेत्रों में यह खेप सप्लाई होती थी। छोटे वाहनों में भी तस्करी की जा रही है। तस्करी का यह नेटवर्क तोडऩा पुलिस के लिए चुनौती है। हर साल 50 से अधिक मामले पुलिस पकड़ती है, लेकिन तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रही।
इस रूट पर सख्ती हो तो लगे कुछ हद तक तस्करी पर अंकुश
डोडा पोस्त व अफीम मांग को देखते हुए इनके दाम भी बढ़ गए है। तस्करों के तार मध्यप्रदेश से जुड़े हैं। एमपी, चित्तौडगढ़़ के रास्ते यह यह अफीम व डोडा पोस्त की खेप मारवाड़ क्षेत्र में पहुंचाई जाती है। अब तक पाली, जोधपुर व आसपास के जिलों में पकड़े गए तस्करों ने भी कबूला है कि एमपी के रास्ते से मारवाड़ होकर आसपास के जिलों में खेप पहुंचाई जा रही है। इस रूट पर सख्ती बरती जाए तो काफी हद तक तस्करी पर अंकुश संभव है।
पुलिस के लिए सिरदर्द तस्करी के ये मुख्य रूट
अफीम व डोडा पोस्त तस्कर अपनी खेप पाली होकर जालोर, जैसलमेर, सिरोही, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर पहुंचाते हैं। तस्करी का रूट वाया पाली जिला होकर निकलता है। इस कारण यहां की पुलिस को इस माह ज्यादा चौकन्ना रहना होगा। फिलहाल डोडा तस्करों का पसंदीदा रूट सेंदड़ा, रायपुर मारवाड़, देसूरी, नाणा, नाडोल, सिरियारी, बगड़ी नगर, मारवाड़ जंक्शन, शिवपुरा, जाडन व सोजत रोड मार्ग है। इन्हीं रास्तों से तस्कर आगे निकलते है। तस्करी के लिहाज से ये रूट पुलिस के लिए हमेशा सिरदर्द बने रहते है।
रूट व बड़े तस्कर चिह्नित कर कार्रवाई पर फोकस
पाली तस्करी का रूट है, यह सहीं बात है। इन रूट पर लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई कर रहे हैं। इस रूट पर सख्ती बरतेंगे तो हद तक तस्करी पर काबू पाया जा सकता है। बड़े तस्करों को चिह्नित कर कार्रवाई करेंगे। पाली पुलिस लगातार डोडा व अफीम के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। – राजन दुष्यंत, पुलिस अधीक्षक, पाली।
ऐसे समझें तस्करों के खिलाफी पुलिस कार्रवाई
वर्ष: कार्रवाई
2018 : 53
2019 : 60
2020 : 69
2021 : 50
(आंकड़े अक्टूबर 2021 तक के )

ऐसे रुक सकती है तस्करी
– पुलिस का मुखबिर तंत्र हो मजबूत
– तस्करी के सभी रूट पर निगरानी और कड़ी करने की जरूरत
– नामी तस्करों पर नजर जरूरी
– तस्करी रोकने के लिए स्पेशल टीम का गठन
– जहां से माल की सप्लाई, वह नेटवर्क तोडऩा जरूरी
– अधिकाधिक तस्करों को कोर्ट से सजा दिलाई जाए
– तस्करी रोकने में आमजन का सहयोग लिया जाए

ट्रेंडिंग वीडियो