पेट्रोल-डीजल के भाव आसमान पर, गुजरात से तस्करी, राजस्थान में तस्करों की चांदी

- जयपुर से पिंडवाड़ा तक 500 किलोमीटर हाइवे पर तस्करी के ठिकाने
- तस्करी रोकने के उपाय नहीं, पुलिस-प्रशासन व रसद विभाग फेल

By: Suresh Hemnani

Published: 11 Jun 2021, 07:39 AM IST

-चैनराज भाटी
पाली। पेट्रोल-डीजल के दाम इन दिनों रिकॉर्ड ऊंचाई पर है, ऐसे में तस्करों ने इसका फायदा उठाते हुए गुजरात से इसकी तस्करी शुरू कर दी है। पड़ोसी राज्य गुजरात से टैंकरों व अन्य वाहनों से पेट्रोल व बायो डीजल लाकर यहां बेचा जा रहा है। सिरोही, पाली, सांचौर, अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़, जयपुर, भरतपुर हाइवे पर इसकी बिक्री तेजी से हो रही है। यह हाइवे करीब पांच सौ किलोमीटर का है, यहां तस्करों ने ठिकाने बना रखे है। तस्करी का पेट्रोल डीजल बाजार भाव से बीस रुपए प्रति लीटर कम में बिकने से इसकी मांग तेज हो गई है। इधर, इसका सीधा असर प्रदेश के पेट्रोल पम्प की बिक्री पर पड़ रहा है। पेट्रोल पम्प एसोसिएशन ने इन तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, लेकिन पुलिस, प्रशासन व रसद विभाग नींद में है।

बायो डीजल की तस्करी छोटी गाडिय़ों से भी, किसानों को भी लालच
गुजरात से मिलावटी डीजल व बायो ऑयल की तस्करी अधिक हो रही है। छोटी लोङ्क्षडग जीपों में इसके ड्रम डालकर तस्कर गांव गांव बायो डीजल बेच रहे हैं। इन दिनों किसान खेतों की बुवाई कर रहा है, उन्हें सस्ते डीजल का लालच देकर ट्रैक्टर में तस्करी का बायो डीजल भरवा रहे हैं। इससे किसानों के वाहन जल्दी खराब होने की आशंका है। इसकी जागरूकता के लिए भी किसी तरह का अभियान नहीं चल रहा है।

पाली व सिरोही में पकड़ा था बायो डीजल
जनवरी में पाली जिले के रोहट में एक ढाबे पर एसओजी ने बायो डीजल का टैंकर पकडऩे की कार्रवाई की थी। रसद विभाग ने इसके बाद कोई नई कार्रवाई ऐसी नहीं की, जबकि विभाग को पेट्रोप पम्प संचालकों ने कई बार सूचित किया। सिरोही में भी पुलिस ने इसकी कार्रवाई की थी। लेकिन तस्करी नहीं रुकी।

प्रयास किए, लेकिन हाथ नहीं लगे
बायो डीजल की तस्करी के समाचार है। कोई ठिकाना हाथ नहीं लगा, इसके लिए प्रयास भी किए, लेकिन सफलता नहीं मिली। पूर्व मे एसओजी ने रोहट में टैंकर पकड़ा था। अब नए सिरे से अभियान चलाया जाएगा। - लक्ष्मीनारायण बुनकर, जिला रसद अधिकारी, पाली

कोई कार्रवाई नहीं कर रहा
पेट्रोल व बायो डीजल की गुजरात से तस्करी हो रही है। इससे डीजल की बिक्री प्रभावित हो रही है। इसका सीधा असर गाडिय़ों के इंजन पर पड़ रहा है। इंजन दो साल में खराब हो जाएगा। प्रशासन व विभाग से कार्रवाई की मांग की, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। पेट्रोल पम्प संचालक बहुत परेशान है तस्करी से। - भंवर चौधरी, अध्यक्ष, जिला पेट्रोप पंप एसोसिएशन, पाली

अभी पेट्रोल पम्प पर पाली में यह है भाव
पेट्रोल - 102.40 प्रति लीटर
डीजल-95.62 प्रति लीटर
पावर पेट्रोल डीजल के भाव
पेट्रोल-106.21 प्रति लीटर
डीजल-99.12 प्रति लीटर

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned