पढे़ : कैसे पांच साल के कार्यकाल में ही कमा लिए लाखों रूपएें, सीबीआई भी रह गई दंग

- सीबीआई में आय से अधिक सम्पत्ति का मामला दर्ज

- मुम्बई से सोजत सिटी के बैंक खाते में राशि ट्रांसफर करने से आया पकड़ में

By: Avinash Kewaliya

Published: 09 Dec 2017, 01:33 PM IST

पाली/जोधपुर.

कस्टम एवं सेन्ट्रल एक्साइज के मुम्बई में प्रिवेंटिव ऑफिसर-निरीक्षक ने पांच साल के कार्यकाल में सत्तर लाख से अधिक रुपए कमा लिए। बैंक खाते में लाखों रुपए ट्रांसफर होने पर सीबीआई जोधपुर ने जांच शुरू की तो दंग रह गई। निरीक्षक के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया। सीबीआई जोधपुर ने शुक्रवार को पाली जिले के सोजतसिटी में पैतृक मकान व मुम्बई स्थित ऑफिस में छापे मारकर लाखों रुपए के साथ 150 अमरीकन डॉलर भी बरामद किए हैं। मुम्बई व सोजत में कार्रवाई जारी है।

सीबीआई के अनुसार सोजतसिटी में सिंघाडिय़ों (जटियों) का बास निवासी परमानंद सिंघारिया मुम्बई में कस्टम एवं सेन्ट्रल एक्साइज में प्रिवेंटिव ऑफिसर-निरीक्षक है। उसके खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया गया है। सीबीआई जोधपुर की टीम ने शुक्रवार को सोजत के सिंघाडिय़ों का बास स्थित उनके घर व मुम्बई स्थित ऑफिस में छापे मारे। बैंक खाते की भी जांच की। सिंघाडिय़ों का बास स्थित पैतृक मकान से 17 लाख रुपए, 15 लाख रुपए की एफडीआर बरामद हुई। मुम्बई से 150 अमरीकन डॉलर, एक लाख रुपए व बैंक खातों में 15 लाख रुपए बैलेंस मिला। उसकी सम्पत्ति संबंधी जांच की जा रही है।

बैंक में 6 माह में जमा कराए 23 लाख रुपए

परमानंद गत वर्ष से मुंबई के बैंक में बड़ी राशि जमा कर सोजतसिटी स्थित एसबीआई बैंक शाखा में बहन के खाते में ट्रांसफर करवा रहा था। उसने कुछ राशि मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित बैंक खाते में भी भेजी थी। इसका पता लगने पर सीबीआई ने जांच की और उसके खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया। जांच में सामने आया कि उसने गत छह महीने में 23 लाख रुपए बैंक में जमा करवाए। यह राशि उसने मुम्बई व भोपाल भेजी थी।

पड़ोसियों को भी नहीं लगी कार्रवाई की भनक

सोजत सिटी के सिंगाडिय़ों का बास स्थित कस्टम निरीक्षक के पैत्तृक मकान में सीबीआई जोधपुर शुक्रवार देर शाम तक कार्रवाई में जुटी रही। टीम ने अपनी कार मोहल्ले से काफी दूर खड़ी की तथा पैदल ही कस्टम निरीक्षक के घर पहुंचे। चार अधिकारी मकान का दरवाजा बंद कर कस्टम निरीक्षक के रिश्तेदार से आवश्यक जानकारी व दस्तावेज एकत्रित करने में जुटे रहे।

सोजत में रहते हैं रिश्तेदार

कस्टम निरीक्षक परमानन्द का पूरा परिवार मुम्बई में ही रहता है। सोजत में उसके माता-पिता व भाई-भाभी रहते हैं। सीबीआई की टीमें दस्तावेज खंगालने के साथ ही देर रात तक इन रिश्तेदारों से पूछताछ करती रही।

Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned