scriptपाली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाया जा रहा ये बड़ा कदम, सीइटीपी ने अगले 540 दिनों का चार्ट बनाया | Soon to be tender for ZLD, CETP makes chart for next 540 days | Patrika News

पाली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाया जा रहा ये बड़ा कदम, सीइटीपी ने अगले 540 दिनों का चार्ट बनाया

locationपालीPublished: Oct 22, 2019 10:00:14 pm

Submitted by:

rajendra denok

सीइटीपी ने जिला प्रशासन को सौंपा चार्ट

पाली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाया जा रहा ये बड़ा कदम, सीइटीपी ने अगले 540 दिनों का चार्ट बनाया

पाली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाया जा रहा ये बड़ा कदम, सीइटीपी ने अगले 540 दिनों का चार्ट बनाया

पाली. सीइटीपी फाउंडेशन के वादों के अनुरूप काम हुआ तो प्रदूषण की समस्या के लिए लम्बे समय से प्रतीक्षारत जेडएलडी प्लांट का सपना अगले डेढ़ साल में पूरा हो जाएगा। इसके लिए जेडएलडी (जीरो लिक्विड डिस्चार्ज) लगाने की कवायद तेज हो गई है। सीइटीपी फाउंडेशन ने अगले डेढ़ साल में योजना को किस तरह से मूर्तरूप दिया जाएगा। इसके लिए फ्रेमवर्क बनाकर जिला प्रशासन को सौंपा है। इसमें टेंडर जारी करने से लेकर जेडएलडी तकनीक पर प्लांट संचालित होने की तिथिवार जानकारी दी गई है।
केन्द्र सरकार ने पिछले दिनों आइपीडीएस योजना के तहत सीइटीपी संख्या ६ पर जेडएलडी लगाने के लिए सौ करोड़ की योजना को स्वीकृति दी थी। केन्द्र की इस पहल के बाद प्रदूषण की समस्या के समाधान के कदम तेजी से बढऩे शुरू हो गए हैं। सीइटीपी ने जेडएलडी लगाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम शुरू कर दिया है। प्रत्येक काम का लक्ष्य तय किया गया है।
90 दिन में पूरी होगी टेंडर प्रक्रिया

सीइटीपी ने टेंडर जारी करने से लेकर कार्यादेश जारी करने तक का लक्ष्य 90 दिन तय किया है। अगले तीन माह में एनआइटी प्रकाशन, निविदा बिक्री, निविदा बोली, निविदा प्रस्ताव, प्राइसबिड की आेपनिंग का काम पूरा किया जाएगा। अगले साल जनवरी के पहले सप्ताह में टेंडर जारी कर दिए जाएंगे।
540 दिन में तैयार होगा जेडएलडी प्लांट

सीइटीपी ने जेडएलडी प्लांट के लिए 540 दिन का लक्ष्य तय किया है। अगले तीन माह में टेंडर समेत विभिन्न प्रक्रिया पूरी कर कार्यादेश जारी किया जाएगा। जनवरी 2020 के दूसरे सप्ताह में प्लांट की डिजाइन और इंजीनियरिंग पर काम शुरू होगा। इसमें करीब 120 दिन का लक्ष्य लिया गया है। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा, जिसमें करीब 300 दिन लगने की संभावना है। सीइटीपी फाउंडेशन का दावा है कि 540 दिनों के भीतर प्लांट सुचारू रूप से संचालित होगा।
योजनाबद्ध काम करेंगे

प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए दृढ़संकल्पित है। जेडएलडी के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए योजनाबद्ध और नियमों के अनुसार प्रक्रिया पूरी करेंगे। टेंडर की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी। हमारा लक्ष्य है कि अगले ५४० दिनों में प्लांट शुरू हो जाए। जिला प्रशासन को तिथिवार चार्ट बनाकर सुपुर्द किया है ताकि प्रशासन को भी प्रगति की जानकारी रहे।
अनिल गुलेच्छा, अध्यक्ष, सीइटीपी फाउंडेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो