बींजा में राष्ट्रगान संग होगा खेल महाकुंभ का आगाज

बींजा में राष्ट्रगान संग होगा खेल महाकुंभ का आगाज

Suresh Hemnani | Publish: Nov, 10 2018 07:28:00 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 07:28:01 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

- 16 खेल मैदानों के लिए 421 बीघा जमीन को किया समतल

- रोशनी से सजा पूरा गांव, हर घर पर फहराया तिरंगा

रोहट (पाली)। क्षेत्र के बींजा गांव में रविवार को आंजणा पटेल समाज के खेल महाकुंभ का आगाज होगा। आयोजन स्थल पर सुबह साढ़े नौ बजे परेड व राष्ट्रगान होगा। विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं में 18 राज्यों के आठ हजार से ज्यादा खिलाड़ी भाग लेंगे। इसके चलते शनिवार देर रात तक विभिन्न राज्यों की टीमों के पहुंचने का क्रम बना हुआ था। इधर, प्रतियोगिता के चलते पूरे गांव को रोशनी से सजाया गया है। साथ ही हर घर पर तिरंगा ध्वज फहराया गया है।

खास बात ये है कि इस प्रतियोगिता के लिए 16 खेल मैदान तैयार किए गए हैं, जिसके लिए 421बीघा जमीन को समतल किया गया है। इससे भी बड़ी बात ये है कि ये सभी खेल मैदानों का नामकरण महापुरुषों के नाम पर किया गया है, जिसमें वीर सावरकर, झांसी की रानी, रानी लक्ष्मीबाई, शहीद रमेश चौधरी, स्वामी दयानंद सरस्वती, स्वामी विवेकानंद, शहीद भगतङ्क्षसह, मीरा बाई, महाराणा प्रताप, चंद्रशेखर आजाद, वीर शिवाजी आदि शामिल है। खेल महाकुंभ में लगभग 2.5 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा हर दिन शाम को कला व संस्कृति के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। समाज के पदाधिकारियों द्वारा शनिवार शाम को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

दिल्ली से कर्नाटक तक के खिलाड़ी दिखाएंगे प्रतिभा
प्रतियोगिता के लिए कबड्डी के तीन, क्रिकेट के सात मैदान, वॉलीबाल के 4, फुटबाल के मैदान के अलावा एथलेटिक्स के 100, 200 व 500 मीटर के ट्रैक का निर्माण कराया गया है। यहां राजस्थान की 70 टीमें, मध्य प्रदेश की 22 टीमें, महाराष्ट्र की 22 टीमें, गुजरात की 18 टीमें, दिल्ली की 2 टीमें, कर्नाटक की 18 टीमें, हरियाणा की 1 टीम, छत्तीसगढ की 4 टीमें, गोवा की 1 टीम, तेलंगाना की 1 टीम, केरल की एक टीम, उत्तर प्रदेश की एक टीम सहित अन्य राज्यों की टीमें शामिल हो रही है। इसमें क्रिकेट की 90, वॉलीबाल शुटिंग की 60, कबड्डी की 60, फुटबाल की 40 टीम तथा एथलेटिक्स के विभिन्न राउंड में 800 खिलाड़ी सहित अन्य खेलों में 15 टीमें भाग लेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned