scriptराहत की खबर : अब यहां के नौ गांवों के विद्यार्थियों को परीक्षा देने नहीं जाना होगा गांव से बाहर | Students of nine villages will not have to go out to take exams in Pal | Patrika News

राहत की खबर : अब यहां के नौ गांवों के विद्यार्थियों को परीक्षा देने नहीं जाना होगा गांव से बाहर

locationपालीPublished: Apr 10, 2021 10:33:04 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जिले में बढ़ाए 9 परीक्षा केन्द्र-जिले में एक परीक्षा केन्द्र किया बंद, एक का स्थल बदला

राहत की खबर : अब यहां के नौ गांवों के विद्यार्थियों को परीक्षा देने नहीं जाना होगा गांव से बाहर

राहत की खबर : अब यहां के नौ गांवों के विद्यार्थियों को परीक्षा देने नहीं जाना होगा गांव से बाहर

पाली। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से आयोजित होने वाली दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में इस बार जिले के नौ गांव के विद्यार्थियों को गांव से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसका कारण है माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जिले में नौ नए परीक्षा केन्द्र बनाना। इधर, जिले में दो परीक्षा केन्द्रों एचसी बाफना उच्च माध्यमिक विद्यालय सुमेरपुर को बंद कर दिया गया है। वहीं मारवाड़ जंक्शन में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन जर्जर होने के कारण उसकी जगह पर इस बार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इस तरह अब जिले में 150 बोर्ड परीक्षा केन्द्र हो गए है। जबकि पिछले सत्र में 142 परीक्षा केन्द्र ही थे।
19 केन्द्र सिर्फ दसवीं कक्षा के
जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों में 19 ऐसे है, जहां सिर्फ दसवीं कक्षा के परीक्षार्थी ही परीक्षा देंगे। बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी 131 परीक्षा केन्द्रों पर सवालों के जवाब लिखेंगे।
13 केन्द्र निजी स्कूलों में
जिले में 13 स्थल जगह ऐसी रही, जहां सरकारी स्कूल में परीक्षा केन्द्र नहीं बनाए जा सके। जिन निजी स्कूलों में केन्द्र बनाए गए है। वहां केन्द्राधीक्षक से लेकर परीक्षक तक सभी सरकारी स्कूलों से नियुक्त किए जाएंगे। निजी स्कूल के किसी कार्मिक की सेवाएं केन्द्रों पर नहीं ली जाएगी।
केन्द्रों पर कर दी व्यवस्था
जिले में नए बनाए गए बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों के बैठने सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। वहां का जायजा भी लिया है। नए केन्द्रों में जो कमियां उनको परीक्षा से पहले पूरा कर लिया जाएगा। –प्रवीण जांगिड़, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, पाली
इन स्थानों पर बनाए गए परीक्षा केन्द्र
सोजत ब्लॉक – सियाट
रायपुर ब्लॉक – रामपुरा
सुमेरपुर ब्लॉक – पोमावा व दुजाना
देसूरी ब्लॉक – गुड़ा जाटान (सादड़ी)
रोहट ब्लॉक – भाकरीवाला, धोलेरिया शासन, चेंड़ा, चोटिला

इतने विद्यार्थी बैठेंगे परीक्षा में
9875 परीक्षार्थी कक्षा बारहवीं में
20 हजार 961 परीक्षार्थी कक्षा दसवीं में
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो