स्वाइन फ्लू से किसी की मौत न हो, व्यवस्था माकुल करो, लोगों को जागरूक करो- जिला कलक्टर

साप्ताहिक बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

By: Om Prakash Tailor

Published: 06 Jan 2020, 09:08 PM IST

पाली। जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कक्ष में अधिकारियों की साप्ताहिक बैठक ली। जिसमें उन्होंने पेयजल, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा व अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के संबंध में समीक्षा की। बैठक में उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से कहा कि इस बार जिले में स्वाइन फ्लू से किसी की मौत न हो इसको लेकर अस्पतालों में व्यवस्था माकुल करें तथा लोगों को स्वाइन फ्लू, मौसमी बीमारियों को लेकर जागरूक करें। इसके साथ उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों व आमजन में लक्षण, उपाय, रोकथाम स्वच्छता के संदेश के पेम्पलेट छपवाकर वितरण करें। जिले के सभी
अस्पतालों में निशुल्क दवा एवं जांच की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्कूलों में मेडिकल टीम को बुलाकर प्रार्थना सभा में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करवाई जाए साथ ही विभिन्न रोगों के संबंध में उन्हें जागरूक किया जाए। उन्होंने विद्यालयों में बिजली कनेक्शन की कार्रवाई करने के साथ ही मिड-डे मील व दूध वितरण व्यवस्था की जांच के भी निर्देश दिए।

उन्होनें सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभागों के न्यायालय में विचाराधीन रिट्स का जवाब पेश करने, सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का निस्तारण करने, निस्तारित परिवेदनाओं का फील्ड में जाकर टेस्ट चेक करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त बकाया परिवेदना का निस्तारण और अब तक हुई निस्तारित परिवेदनों की मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्ण जांच के भी निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के प्रकरणों का निस्तारण कर लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जवाई बांध से सिंचाई के लिए जल वितरण का जो निर्णय हुआ है इससे अधिक पानी नहीं दिया जाएगा। शेष पानी जिले में पेयजल के लिए आरक्षित रहेगा। उन्होंनें अधीक्षण अभियंता जल संसाधन को निर्देश दिए कि जंवाई बांध से सिंचाई के लिए तीसरे पाण का पानी नहरों के माध्यम से दिया जा रहा है उसके टेल तक सप्लाई होने की सुनिश्चिता की जाएं साथ ही बांध का गेज की प्रतिदिन जानकारी दी जाए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रोजेक्ट को जैतारण क्षेत्र के 81 गांवों को मार्च तक पेयजल योजना से जोडऩे के निर्देश दिए। उन्होंने पानी के सैम्पल समय समय पर लेकर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए है। रूडीप के अधिकारियों को कहा कि पेयजल एवं सीवरेज के कनेक्शन तय समयसीमा में करने की व्यवस्था करने के साथ ही कार्य समाप्त होते ही सडक़ का रेस्टोरेशन के कार्य शीघ्र पूरा करें। बैठक में जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश पुरोहित, जलदाय विभाग प्रोजेक्ट के अधीक्षण अभियंता केके व्यास, रूडीप के अधीक्षण अभियंता एन.के. माथुर, जिला शिक्षा विभाग के श्यामसुन्दर सोलंकी, सामाजिक अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Om Prakash Tailor
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned