स्वाइन फ्लू : चिकित्सा विभाग की टीमों ने खंगाला शहर

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Satydev Upadhyay

Published: 19 Jan 2019, 09:05 AM IST

पाली. जिले में स्वाइन फ्लू के प्रभावी बचाव एवं नियंत्रण को लेकर सम्भावित मरीजों की सही समय पर जांच कर उपचार उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा विभाग ने शहर के प्रत्येक वार्ड में सर्वे का कार्य शुक्रवार को शुरू किया। जो शनिवार को भी जारी रहेगा। इस दौरान टीमें घर-घर जाकर जांच करेंगी तथा संभावितों को उचित उपचार दिया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. एमएस शेखावत ने बताया कि सर्वे के प्रथम दिन शुक्रवार को 22 हजार से अधिक घरों का सर्वे किया। डेढ़ लाख लोगों को स्वाइन फ्लू के लक्षणों के लिए स्क्रीन किया।

शहर में 16 चिकित्सा दलों ने एक हजार से अधिक मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की तथा सर्दी, जुकाम, बुखार की बी श्रेणी के पाए गए 25 मरीजों को टेमीफ्लू दी। शहर में हो रहे दो दिवसीय सघन सर्वे का कार्य चिकित्सा विभाग के जी.एन.एम. एवं ए.एन.एम. प्रशिक्षणार्थियों एवं आशा सहयोगिनियों द्वारा किया जा रहा है। दो दिवसीय सर्वे कार्य के लिए 127 टीमों का गठन किया गया है। जिसमें 254 कार्मिक सर्वे कार्य कर रहे हैं। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों, आम नागरिकों का भी सहयोग लिया जा रहा है। सर्वे कार्य के साथ साथ 16 चिकित्सा दलों का भी गठन किया गया है, जिसमें एक एक चिकित्सक एवं एक-एक नर्सिगकर्मी को लगाया गया है।


मौके पर ही उपचार
सर्वे के दौरान कोई स्वाइन फ्लू का सम्भावित केस पाया जाता है तो उसकी जांच एवं उपचार मौके पर ही किया जाएगा।
सर्वे से पूर्व गुरुवार को प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. अम्बादान राव एवं अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक का भी आयोजन किया गया तथा नगर परिषद के पार्षदों को भी सहयोग के लिए आह्वान किया।


मॉनिटरिंग के लिए 15 सुपरवाइजर्स किए नियुक्त
सर्वे की मोनिटरिंग के लिए 15 सुपरवाइजर्स नियुक्त किए है। जो सुबह 10 से शाम चार बजे तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रहकर निगरानी कर रहे हैं। आरसीएच अधिकारी डॉ. दीपक तंवर, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विकास मारवाल, जिला प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य डॉ. के.सी. सैनी, एपिडैमियोलारेजिस्ट डॉ. अंकित माथुर, अरबन डीपीएम डॉ. चन्द्रसिंह शेखावत ने शुक्रवार को सर्वे कार्य का जायजा लिया।

तीन हजार लोगों को पिलाया काढ़ा
पाली. अक्षरधाम हेल्थ केयर व राजस्थान पत्रिका के तत्वावधान में शुक्रवार को जनता कॉलोनी स्थित केयर सेन्टर पर नि:शुल्क काढ़ा पिलाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। अक्षरधाम हेल्थ केयर के एमडी डॉ. कैलाश प्रजापति ने बताया कि शिविर का शुभारम्भ डीआइजी स्टाम्प विशाल दवे ने किया। शिविर में जनता कॉलोनी सहित आस-पास की कई कॉलोनियों के लोग को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया। शिविर में तीन हजार से अधिक लोगों को काढ़ा पिलाया गया। शिविर के दौरान व्यवस्थाओं में दरिया पंवार, सीमरन कौर, महेन्द्र आसरवा, अरविन्द उपाध्याय, दर्शन प्रजापति सहित कई जने जुटे रहे।


स्काउट-गाइड ने पिलाया काढ़ा
पाली. स्काउट गाइड की ओर से शुक्रवार को भामाशाह के सहयोग से काढ़ा पिलाया गया। महामंत्री रामदास गुप्ता ने बताया कि जिला आयुर्वेद अधिकारी शिव कुमार शर्मा की अगुवाई में लगाए शिविर में भैरूघाट, भील बस्ती, पिंजारो का वास, घांचियों का वास, टांकों का वास, भटवाड़ा, आखरिया चौक, देवजी का वास समेत कई इलाकों में स्कूली बच्चों और शहरवासियों को काढ़ा पिलाया।

Satydev Upadhyay
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned