scriptगड्ढ़ों भरा है पर्यटकों का पथ | The path of tourists is full of pits | Patrika News

गड्ढ़ों भरा है पर्यटकों का पथ

locationपालीPublished: Oct 15, 2019 11:10:04 am

– मरम्मत व नव निर्माण की स्वीकृतियों के इन्तजार में विभाग
– क्षेत्र में पर्यटन का हो विकास

गड्ढ़ों भरा है पर्यटकों का पथ

गड्ढ़ों भरा है पर्यटकों का पथ


सादड़ी। सर्वाधिक बारिश से विश्व विख्यात पर्यटन स्थल रणकपुर जैन मन्दिर, परशुराम महादेव व सोनाणा खेतलाजी तीर्थ से जुड़ी तीनों राज्यकृत सडक़ें इनदिनों गड्डों भरी व खस्ताहाल हैं। जो राहगीर व देसी-विदेशी सैलानी व वाहनों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग को मरम्मत व निर्माण स्वीकृतियों का अब तक इन्तजार ही है।
मुण्ड़ारा से सादड़ी, रणकपुर-उदयपुर एवं सादड़ी से देसूरी तक की तीनों राज्यकृत सडक़ें इन दिनों बारिश के बाद बदहाली की कहानी बयां कर रही है। ये सभी बारिश का पानी भरने व पानी पड़े रहने से बड़े-बड़े गड्ढ़ों में तब्दील होकर हरपल अनचाहे हादसे को निमन्त्रण दे रही है। कई जगह हालात ऐसे विकट हैं कि उन पर से नित्य गुजरने वाहनचालकों के लिए ये सिरदर्द बनी हुई है। जरा सी चूक से इन गड्ढों में वाहनों के गिरने से वाहन दुर्घटनाग्रस्त व वाहनों को नुकसान पहुंच रहा हैं।
रणकपुर सरहद मालगढ़ से आखरिया चौक तक जगह-जगह सडक़ खस्ताहाल हैं। पिछले दिनों लीपापोती के नाम इन गड्ढ़ों में बजरी व झीकरा डलवाया गया जो रह-रहकर हुई बारिश में बहकर चला गया। ऐसे ही विकट हालात प्रतापगढ़-मुण्डारा से सादड़ी तक एवं अम्बेडकर नगर से सुथारों का गुडा तक हैं। ब्रजभाटा चौक, गाछवाड़ा ढाल आखरिया से बस स्टेण्ड़ तक की सीसी. सडक़ को नवीनीकरण का इन्तजार है। जो पूरी तरह जर्जर हो गई है।
प्रस्ताव भिजवाए, स्वीकृति का इंतजार
&संशोधित प्रस्ताव पुन: भेज दिए हैं। स्वीकृतियां मिलते ही शीघ्र निर्माण व मरम्मत पेचवर्क कार्य करवाया जाएगा। रणकपुर सडक़ पर 3 किलोमीटर नवीनीकरण, फालना सडक़ मार्ग मरम्मत व पेचवर्क कार्य एवं देसूरी सडक़ पर पेचवर्क मरम्मत करवाना प्रस्तावित है।
कस्तुरचन्द सुथार, सहायक अभियन्ता, पीडब्ल्यूडी. देसूरी
अगले माह रणकपुर महोत्सव
पर्यटन स्थल रणकपुर, परशुराम व सोनाणा खेतलाजी दर्शनार्थ प्रतिदिन हजारों देसी विदेशी सैलानी पहुंच रहे हैं। आगामी माह में रणकपुर महोत्सव भी प्रस्तावित है। ऐसे में रणकपुर तीर्थ से जुड़ी खस्ताहाल राज्यकृत सडक़ें सैलानियों को क्या लुभाऐगी चिन्तन का विषय है।
संजय बोहरा, दिलीप सोनी, सुरेशपुरी गोस्वामी, मांगीलाल गहलोत, भंवरलाल टांक, सोहनलाल प्रजापत, ग्रामीण, सादड़ी

नाडोल। नाडोल से गुड़ा रूपसिंह तक जाने वाली सडक़ जगह-जगह से टूट चुकी है। इससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी होती है। नाडोल से गुड़ा केसर सिंह, जीवन खुर्द, निप्पल, जीवद कला, गुडा रूप सिंह आदि गांवों के ग्रामीण नाडोल आने के लिए इसी सडक़ का उपयोग करते हैं। इन गांवों के लोग व्यापार, चिकित्सा व शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए नाडोल पर ही निर्भर हैं। इन गांवों के सम्पर्क सडक़ जर्जर अवस्था में होने के कारण ग्रामीणों में रोष है। गुडा केसरसिंह निवासी ईश्वरसिंह ने बताया कि टूटी हुई सडक़ के बारे में राजस्थान सम्पर्क हेल्पलाइन पर भी शिकायत दर्ज करवाने पर भी कोई विभागीय कार्रवाई नहीं हुई। ग्रामीणों ने बताया कि सडक़ की मरम्मत के लिए पिछले वर्ष 75 लाख रुपए स्वीकृत भी हो चुके हैं लेकिन ठेकेदार व प्रशासन द्वारा अभी तक कार्य शुरू नहीं किया गया है। सडक़ पर लगे सूचना बोर्ड पर कार्य आरंभ की तिथि 10 जून 2018 दर्शाई गई है लेकिन भौतिक रूप से अभी कार्य आरंभ नहीं हुआ है। यह सडक़ कई गांवों की जीवन रेखा है लेकिन प्रशासन को कई बार अवगत करवाने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो