महावीर जयंती : घरों से गूंजेगा जिनशासन का जयकारा, सोशल मीडिया के माध्यम से होगी प्रतियोगिताएं

-कोरोना वायरस [ Corona virus ] से लडऩे के लिए जैन समाजबंधुओं ने महावीर जयंती [ Mahavir Jayanti ] पर किया अनूठा प्रयोग
-जैन युवा संगठन [ Jain Youth Organization ] ने तैयार किया कार्यक्रम

By: Suresh Hemnani

Updated: 04 Apr 2020, 12:05 PM IST

पाली। कोरोना वायरस [ Corona virus ] से लडऩे के लिए जैन समाजबंधुओं [ jain Samaj ] ने महावीर जयंती [ Mahavir Jayanti ] पर अनूठा प्रयोग किया है। वे इस बार घरों पर ही जयंती महोत्सव [ Jayanti festival ] मनाएंगे। इसमें प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी, लेकिन उसके लिए किसी को भी घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। सारे कार्यक्रम घर बैठे ही इंटरनेट व सोशल मीडिया [ social media ] के माध्यम से होंगे।

जैन युवा संगठन की ओर से होने वाले महोत्सव में चित्र से संदेश, महावीर वर्ग पहेली, 108 बार जय महावीर, फोन क्विज, रंगोली, घरों की साज-सज्जा तथा महावीर जयंती के दिन सामूहिक नवकार जाप का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। संगठन सचिव सुरेश लुक्कड़ ने बताया कि इस तरह महावीर जयंती मनाने का कार्यक्रम अध्यक्ष रूपेश पारख, पूर्व अध्यक्ष विनय बम्ब, परेश बाफना, गौतम गोगड़, राकेश मेहता, हितेश बरडिय़ा के साथ संगठन सदस्यों व समाजबंधुओं ने मिलकर किया है।

बजाएंगे थाली, घंटी व शंख
महावीर जयंती के दिन 6 मार्च को सुबह 10 से 11 बजे सामूहिक नवकार मंत्र का जाप लोग घरों पर रहककर करेंगे। जाप समाप्त होने पर सुबह 11 बजे समाजबंधु घरों में ही थाली, शंख और घंटी बजाते हुए प्रभु महावीर का जयकारा लगाएंगे।

इ-बुक से पहुंचाई जानकारी
लोगों के घरों तक इस पूरे कार्यक्रम की जानकारी इ-बुक (निमंत्रण पत्रिका) के माध्यम से पहुंचाई गई है। इसमें महावीर वर्ग पहले का फोरमेट है। इसके साथ ही सभी प्रतियोगिताओं में किस तरह भाग लेना है, यह बताया गया है। उनके विजेताओं को पुरस्कार देने वाले लाभार्थियों की भी जानकारी शामिल की गई है।

Corona virus
Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned