scriptबैठक में किया यह निर्णय, जो आपको देगा राहत | This decision was taken in the meeting, which will give you relief | Patrika News

बैठक में किया यह निर्णय, जो आपको देगा राहत

locationपालीPublished: Oct 27, 2021 09:01:12 pm

Submitted by:

Rajeev

जवाई का पूरा पानी पीने के लिएजवाई जल वितरण समिति की बैठक में बनी सहमति

बैठक में किया यह निर्णय, जो आपको देगा राहत

बैठक में किया यह निर्णय, जो आपको देगा राहत

पाली. जवाई जल वितरण समिति की बैठक में बुधवार को किसानों ने पूरा पानी पेयजल के लिए आरक्षित करने की सहमति दी।
बैठक में संभागीय आयुक्त राजेश शर्मा ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से सुझाव लेकर वर्तमान में जवाई बांध में उपलब्ध लगभग 1106 एमसीएफटी पानी को पेयजल के लिए आरक्षित रखने का निर्णय किया। उन्होंने कहा कि पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए पानी को आरक्षित रखा गया है। जल प्रबंधन के सिद्धांत के अनुसार पानी का दुरूपयोग नहीं करते हुए पानी को संचित किया जाना चाहिए तथा उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए पेयजल के लिए पानी की पुख्ता व्यवस्था होनी चाहिए।
जिला कलक्टर अंश दीप ने कहा कि जवाई बांध में उपलब्ध पानी चार माह तक जिले की मांग को पूरा कर सकता है। उसके बाद स्थानीय जलस्रोतों से पानी की व्यवस्था के लिए कंटीजेंसी प्लान बनाया गया है। वर्षा ऋ तु तक पेयजल के लिए पानी की जरूरत अधिक है।
जवाई पुनर्भरण की महत्ती आवश्यकता
सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत ने कहा कि जवाई बांध में पानी कम आने से बार-बार पेयजल व कृषि के लिए परेशानी होती है। इसके लिए जवाई बांध पुर्नभरण की महत्ती आवश्यकता है। इसके साथ ही आस-पास के बांधों से भी पानी लिया जाना चाहिए। उन्होंने इन्दिरा गांधी नहर परियोजना से पाली जिले के जैतारण, मारवाड़ जंक्शन, रोहट व रायपुर को जोडऩे की बात कहीं।
4 हजार एमसीएफटी पानी किया जाए आरक्षित
जनप्रतिनिधि जब्बरसिंह राजपुरोहित ने कहा कि जिले के लिए पूर्व में जवाई बांध से 3500 एमसीएफटी पानी की मांग पेयजल के लिए की गई थी। जिले को प्रतिदिन 9 एमसीएफटी पानी की आवश्यकता रहती है। एडवोकेट आरके बोडा ने कहा कि जवाई बांध जलग्रहण क्षेत्र में अतिक्रमण से पानी रुकता है। जवाई बांध से 4000 एमसीएफटी पाली हर साल जिले के लिए आरक्षित रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो