scriptपढे़ : अब पाली में ही मिलेगी ये सुविधा, उपचार के लिए नही जाना पडेग़ा बडे़ शहरो की ओर | This facility will only be available in Pali not to go for treatment | Patrika News

पढे़ : अब पाली में ही मिलेगी ये सुविधा, उपचार के लिए नही जाना पडेग़ा बडे़ शहरो की ओर

locationपालीPublished: Dec 15, 2017 01:48:14 pm

Submitted by:

Rajeev

मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल स्टॉफ का पहला सफल ऑपरेशन

medical collage pali
दो बेटों के जन्म के बाद मां ने करवाई थी नसबंदी, दो बेटों की हो गई मौत, अब फिर से बनेगी मां

पाली.

जिले में लोग उम्मीद लगाकर बैठे कि मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बाद उन लोगों को अच्छे इलाज की सुविधा पाली में ही मिल जाएगा। किसी भी गंभीर बीमारी के उपचार के लिए लोगों को बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। गुरुवार को बांगड़ मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के मातृ शिशु स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल कॉलेज स्टॉफ ने पहला सफल ऑपरेशन किया है। इस ऑपरेशन के तहत अब एक महिला नसबंदी के बाद फिर से मां बन सकेगी। यह सफल ऑपरेशन सहायक आर्चाय डॉ. बालगोपालसिंह भाटी व डॉ. प्रवीण चौधरी और निश्चेतक डॉ. कमलेश ने किया है।
डॉक्टर ने बताया कि जिले की एक 28 वर्षीय महिला के सिजेरियन से दो पुत्र हुए थे। दूसरे पुत्र के बाद महिला ने सिजेरियन के समय ही नसबंदी करवा दी थी। महिला ने डॉक्टरों को बताया उनके एक पुत्र की मौत 4 साल और दूसरे पुत्र की 7 साल की उम्र में मौत हो गई। महिला फिर ने मां बनना चाहती थी। इसके चलते डॉक्टरों ने महिला का ऑपरेशन कर दोबारा ट्यूब जोड़ दी। इस सफल ऑपरेशन को डॉक्टरों ने पाली के लोगों के लिए अच्छा बताया है।
ऑपरेशन से छोटी हो जाती है ट्यूब

डॉक्टरों ने बताया कि ऑपरेशन के समय की जाने वाले नसबंदी के समय बेबी ट्यूब छोटी हो जाती है, जिससे उसके जुडने की उम्मीद काफी कम हो जाती है। इसके कारण महिलाएं फिर से मां नहीं बन पाती हैं। लेकिन, डॉक्टरों ने अब इसका भी तोड़ निकाल दिया।
लोगों को मिलेगा फायदा

मेडिकल कॉलेज स्टॉफ द्वारा यह पहला सफल ऑपरेशन किया गया है। इस ऑपरेशन के बाद नसबंदी करवा चुकी महिला फिर से मां बन सकेगी। इस सफल ऑपरेशन के बाद कई लोगों को भी उपचार में फायदा मिलेगा।
– डॉ. प्रवीण चौधरी,
मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल पाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो