पाली

IMD Alert : राजस्थान में किसी भी समय 75 किमी की रफ्तार से आंधी, अलर्ट जारी

Alert : राजस्थान में पिछले 40 घंटों के दौरान भारी से अति भारी दर्ज होने के बाद अब नया अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी समय दर्जनभर जिलों में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चल सकती है। भारी आंधी के बीच ओलावृष्टि भी भारी पड़ सकती है।

पालीMay 25, 2023 / 09:19 pm

Vinod Chauhan

,

Alert : राजस्थान में पिछले 40 घंटों के दौरान भारी से अति भारी दर्ज होने के बाद अब नया अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी समय दर्जनभर जिलों में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चल सकती है। भारी आंधी के बीच ओलावृष्टि भी भारी पड़ सकती है। बतादें कि मंगलवार को शेखावाटी क्षेत्र में अति भारी बारिश दर्ज की गई। वहीं पाली जिले के रायपुर इलाके में तेज अंधड़ के चलते 50 पेड़ धराशायी हो गए और बिजली के 25 से अधिक पोल टूट गए। मौसम विभाग ने 28 मई तक अधिकतर जिलों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट जारी कर रखा है।

इन जिलों में आंधी का हाई अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनू, चूरू, बूंदी, कोटा, बारां, जयपुर, अलवर, टोंक जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश, आकाशीय बिजली गिरना, ओलावृष्टि, 75 किलोमीटर की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चल सकती हैं।

26-27 मई को यहां रहेगा जोर
पश्चिमी विक्षोभ के बीच 26 व 27 मई को बीकानेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने का अलर्ट भी जारी किया गया है।

तापमान 40 से नीचे रहेगा
राजस्थान के मौसम में आए परिवर्तन को देखते हुए मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम रहेगा और ऐसे में हीटवेव की संभावना भी नहीं रहेगा। कई संभागों में 30 मई तक बारिश और आंधी का अलर्ट जारी होने के लोगों को गर्मी से राहत की उम्मीद है।

26 को 17 जिलों में बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो 26 मई को 17 जिलों में बारिश और आंधी का जोर रह सकता है। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी भी चलेगी। उधर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धोलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में 30 मई तक लगातार आंधी-बारिश का अलर्ट जारी रहेगा।

 

Hindi News / Pali / IMD Alert : राजस्थान में किसी भी समय 75 किमी की रफ्तार से आंधी, अलर्ट जारी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.