VIDEO : बाजार में टिड्डियों को देख रोमांचित हुए लोग

-पाली जिले के राणावास व सादड़ी कस्बे में टिड्डी दल ने किया प्रवेश

By: Suresh Hemnani

Published: 17 Jun 2020, 07:29 PM IST

पाली/राणावास। Tiddi Dal attack in pali : टिड्डी दल का बुधवार को दूसरे दिन भी मगरा क्षेत्र से राणावास की और प्रवेश हुआ। राणावास कृषि पर्यवेक्षक [ Agricultural supervisor ] छैलसिंह सोलंकी मेवी ने बताया कि मंगलवार दोपहर व शाम को राणावास क्षेत्र में टिड्डी दल द्वारा कपास की फसल को नुकसान [ Damage to crops ] पहुंचाने के बाद बुधवार को मारवाड़ जंक्शन उपखण्ड़ के 48 पंचायतों में से करीब आधी पंचायतों में फसलों को नुकसान पहुंचाया।

तेज हवा के कारण विभिन्न भागों में बिखरे हुए टिड्डी दल मेलाप, वोपारी, निम्बली, राणावास, मलसाबावड़ी, गुड़ासूरसिंह, गादाणा, गुड़ा केशरसिंह, भगोड़ा आदि गांवों में से गुजरे। इस दौरान किसान चिंता में डुबे रहे। किसानों ने ढोल, थालियां बजाकर तथा कई जगहों पर किसान ट्रैक्टरों को खेतों में चलाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया। क्षेत्र के किसानों ने प्रशासन से सर्वे करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की है।

लोगों ने घरों की छतों पर बनाएं वीडियो
बुधवार को पहली बार भारी संख्या में राणावास कस्बे के ऊपर से गुजरे टिड्डियों को देख ग्रामीणों में कौतूहल मच गया। लोगों ने घरों की छत पर जाकर वीडियो बनाएं। बच्चों ने घरों के ऊपर जाकर थाली बजाकर टिड्डी दल को भगाने का जतन किया। उसके बाद टिड्डी दल ने क्षेत्र के खेतों में प्रवेश किया।

किसानों की उड़ी नींद
सादड़ी। सादड़ी कस्बे व आसपास के गांवों में बुधवार को टिड्डी दल ने हमला कर दिया। एकाएक आए टिड्डी दल से किसानों की नींद उड़ गई। किसानों ने ढोल-थाली ओर ताली बजाकर भगाने का प्रयास किया। इससे भादरास से मीणों का झुंपा होते हुए जाटों की डोरन तक का एरिया है प्रभावित हुआ है। टिड्डी दल का झुंड करीब तीन किमी के दायरे में दिखाई दिया।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned