scriptयहां टिड्डी दल ने कपास की फसल को किया चट | Tiddi dal damaged cotton crop in Pali district | Patrika News

यहां टिड्डी दल ने कपास की फसल को किया चट

locationपालीPublished: Jun 13, 2020 02:49:29 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– लोगों ने थाली बजाने के साथ आतिशबाजी कर उड़ाने का किया जतन

यहां टिड्डी दल ने कपास की फसल को किया चट

यहां टिड्डी दल ने कपास की फसल को किया चट

पाली/रायपुर मारवाड़। पिछले एक सप्ताह में दो बार अलग-अलग गांवों में हमला कर किसानों को भारी नुकसान पहुंचा चुके टिड्डी दल ने कस्बे का भी रुख किया। कस्बेवासियों ने छतों पर चढ थाली बजाई तो किसी ने आतिशबाजी कर टिड्डी को खदेडऩे का जतन किया। टिड्डी ने कपास की फसलें चट कर उन्हें नुकसान पहुंचाया है।
टिड्डी दल ने कस्बे में प्रवेश कर लिया। अचानक बड़ी संख्या में टिड्डी का विचरण देख कस्बेवासी खदेडऩे में जुट गए। टिड्डी ने झूठा, पिपलिया कलां, बांसिया, कुशालपुरा, रामपुरा, लिलाम्बा सहित आस-पास के दो दर्जन गांवों में पहुंच फसले चट कर ली। बबूल के पेड़ों को भी निशाना बनाते हुए चंद मिनटों में पत्ते चट कर लिए।
मुआवजे की मांग
कुशालपुरा के पूर्व सरपंच जोगाराम सीरवी ने बताया कि टिड्डी ने कपास की फसलें तबाह कर दी हैं। कई किसानों के खेतों में बो रखी सब्जी की फसलें भी चट की है। सीरवी ने स्थानीय व जिला प्रशासन से सर्वे करवा किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की है।
पहाड़ी क्षेत्र में भी भारी नुकसान
टिड्डी ने पहाड़ी क्षेत्र के गांवों में भी किसानों को काफी नुकसान पहुंचाया है। जिससे पूर्व प्रधान लाल मोहम्मद ने भी प्रशासन से सर्वे करवा किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की है।
स्प्रे करने पर मरी हजारों टिड्डियां
जैतारण। टिड्डी दल द्वारा ग्राम पंचायत देवरिया में स्थित जोधावास में पडाव डालने की सूचना के बाद कृषि विभाग अलर्ट हो गया। सूर्योदय के पहले ही टिड्डी दल नियंत्रक दल के कार्मिकों ने उन पर स्प्रे चालू कर दिया। जिससे हजारों की तादात में टिड्डियां मर गई। दिन में जैतारण शहर पर मंडराने पर पटाखे छोडकऱ भगाया जोधावास व देवरिया के बीच में पडाव डाल दिया। सहायक कृषि निदेशक गिरधारीलाल चौधरी, कृषि उपनिदेशक शंकरलाल बेड़ा, सहायक कृषि अधिकारी श्यामसिंह सोलंकी, नारायणलाल प्रजापत, कृषि पर्यवेक्षक विशनसिंह मालपुरिया, गोरधनसिंह, रामदयाल कुमावत ने छिडक़ाव करवाया।
टिड्डियों ने यहां फसलों को किया चट
पिपलिया कला। कस्बे के आसपास के इलाकों में टिड्डी दल ने फ सलों को चौपट कर दिया। टिड्डी दल ने मोहरा कला, झूठा, गुडिय़ा, कुशालपुरा आदि गांवों में फसलों को नुकसान पहुंचाया। यह जानकारी लक्ष्मणसिंह, दुर्गासिंह ने बताया कि खेतों में फसलें बर्बाद हो गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो