scriptTime not fixed for repair of Jodhpur-Pali water pipeline | संकट में कब मिलेगा सहारा कोई नहीं जानता... पढ़ें पूरी खबर | Patrika News

संकट में कब मिलेगा सहारा कोई नहीं जानता... पढ़ें पूरी खबर

-पुरानी पाइप लाइन में छेद ही छेद, मरम्मत में छूट रहे पसीने
-कुड़ी से जोधपुर तक पाइप लाइन मरम्मत कार्य का समय तय नहीं
-इधर, वाटर ट्रेन लाने की तैयारी शुरू

पाली

Published: March 29, 2022 03:32:21 pm

पाली। जवाई बांध में पानी रसातल में पहुंचने और अन्य स्रोत नहीं होने के कारण पाली शहर सहित रोहट व जिले में जल संकट गहरा गया है। पानी के लिए त्राहि-त्राहि मच रही है। इससे निजात पाने के लिए वर्ष 2002 में कुड़ी से रोहट के बीच बिछाई पुरानी पाइप लाइन को ठीक कर रोहट तक पानी लाने के लिए बजट मिला तो पाइप लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया गया, लेकिन पाइप लाइन पुरानी होने के कारण यह कार्य कब पूरा होगा। यह कह पाना मुश्किल है। जलदाय विभाग की ओर से जैसे ही इस पाइप लाइन को ठीक मानकर टेस्टिंग के लिए पानी छोड़ा जाता है। पाइप लाइन में किसी न किसी जगह से पानी के फव्वारे छूट जाते है। ऐसे में अभी तक पाइप लाइन मरम्मत का कार्य पूरा नहीं हो सका है। इस बारे में जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पाइप लाइन का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन मरम्मत का कार्य होने से तय समय नहीं बताया जा सकता है।
संकट में कब मिलेगा सहारा कोई नहीं जानता... पढ़ें पूरी खबर
संकट में कब मिलेगा सहारा कोई नहीं जानता... पढ़ें पूरी खबर
यह आ रही है समस्या
जलदाय विभाग की ओर से पाइप लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू कराने के बाद पाइप लाइन में ऊपरी सतह पर दिखने वाले लीकेज ठीक कर दिए गए, लेकिन जमीन से सटी नीचे की पाइप लाइन में लीकेज नहीं दिख रहे है। उनका पता पाइप लाइन टेस्टिंग के समय पानी छोड़ने पर ही लगता है।
पांच एमएलडी पानी आएगा
कुड़ी से जोधपुर के बीच पाइप लाइन का कार्य पूरा होने के बाद करीब पांच एमएलडी पानी आने की आस है। यह पानी रोहट की प्यास बुझाने के लिए चाहिए। इसके बावजूद यदि इस पानी में कुछ कटौती हुई तो वह पानी पाली को रोहट-पाली पाइप लाइन के माध्यम से देने का प्रयास किया जाएगा।
30 वर्ष तक खराब नहीं होंगे पाइप
कुड़ी से रोहट तक पानी लाने के लिए इस बार बजट घोषणा में सीएम की ओर से 28 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। इस बजट के आते ही जलदाय विभाग की ओर से नई पाइप लाइन बिछाने को लेकर प्रस्ताव जयपुर भेज दिया गया है। अब उसके पास होने का इंतजार है। इस प्रस्ताव को 30 वर्ष की डिजाइन के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें डीआई पाइप का उपयोग किया जाएगा। जो लम्बे समय तक खराब नहीं होंगे।
13 वर्ष में तीन बार वाटर ट्रेन
-वर्ष 2002 में कुड़ी से जोधपुर के बीच पाइप लाइन बिछाई गई
-वर्ष 2009 में 20 जुलाई को वाटर ट्रेन चलाई गई।
-वर्ष 2016 में एक जुलाई को ट्रेन चलाना प्रस्तावित था, लेकिन तीन जुलाई को बरसात आने से ट्रेन जोधपुर में ही खड़ी रही।
-वर्ष 2019 में 25 जुलाई को वाटर ट्रेन पाली आई। वाटर ट्रेन ने 2 अगस्त तक नौ फेरे किए थे। इसके बाद बरसात आने पर ट्रेन बंद की गई।
इस दशक में पहली बार मार्च में डेड स्टारेज का लिया पानी
इस बार पानी की किल्लत इतनी विकराल है कि 17 मार्च में ही जवाई के डेड स्टोरेज का पानी लेना शुरू किया गया है। इससे पहले वर्ष 2009 में 27 अप्रेल को डेड स्टोरेज से पानी लेना शुरू किया गया था। वर्ष 2016 में 5 जून को तथा वर्ष 2019 में भी जुलाई में डेड स्टोरेज का पानी लेना शुरू किया गया था।
50 हजार लीटर पानी आएगा ट्रेन से
पाली के लिए फिलहाल 15 अप्रेल से वाटर ट्रेन चलाया जाना प्रस्तावित किया गया है। एक ट्रेन में करीब 40-50 वैगन होंगे। जिनसे पाली के लिए करीब 50 हजार लीटर पानी पाली आएगा। इसके लिए जोधपुर में हाइडेंट का कार्य पूरा हो गया है। पाली में सुभाष नगर वाटर वर्क्स के हैड वर्क्स के पीछे डिग्गियों की सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा जलदाय विभाग की ओर से पुनागर भाखरी सहित जहां भी पानी उपलब्ध होने की आस थी। वहां पर ट्यूबवेल खोदे गए है और खोदे भी जा रहे है।
तीन से अधिक टीम कर रही कार्य
जोधपुर के कुड़ी से रोहट के बीच पाइप लाइन मरम्मत का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास कर रहे है। इसके लिए करीब चार टीम कार्य कर रही है। पाइप लाइन पुरानी होने से थोड़ी परेशानी आ रही है। इस समय लोगों को पानी का उपयोग मित्वयता से करना चाहिए। जिससे उपलब्ध जल का अधिकतम समय तक उपयोग किया जा सके। -मनीष माथुर, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग, पाली

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी EDराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.