scriptदर्द का उपचार अब सिर्फ गोली, कैप्सूल व इंजेक्शन | Treatment of pain is now only tablet, capsule and injection | Patrika News

दर्द का उपचार अब सिर्फ गोली, कैप्सूल व इंजेक्शन

locationपालीPublished: Apr 15, 2021 09:16:59 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– पाली के बांगड़ चिकित्सालय में कोविड के कारण सामान्य ऑपरेशन किए स्थगित- पिछले साल भी 6-7 माह बंद रहे थे ऑपरेशन

दर्द का उपचार अब सिर्फ गोली, कैप्सूल व इंजेक्शन

दर्द का उपचार अब सिर्फ गोली, कैप्सूल व इंजेक्शन

पाली। कोविड का काळ लोगों की जान लेने के साथ उनको दर्द भी दे रहा है। जो लोग अन्य बीमारियों से ग्रसित है या फिर ऑपरेशन की जरूरत हैं। उनकी शल्य क्रिया भी कोविड के कारण अब एक बार फिर नहीं हो सकेगी। पिछले साल भी करीब 6-7 माह तक कोरोना के कारण ऑपरेशन बंद कर दिए गए थे। अस्पताल प्रशासन की मजबूरी यह है कि मरीजों के बढऩे के कारण बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के गायनिक व ट्रोमा सेंटर के बेड को छोडकऱ सभी बेड कोविड के बना दिए गए है। ऐसे में अन्य रोगों के मरीजों का ऑपरेशन करने पर उनको भर्ती करने की जगह नहीं है।
रोजाना होते थे आठ से दस ऑपरेशन
बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में सर्जरी के रोजाना करीब 5-6 लोगों के ऑपरेशन कोविड की पहली लहर के बाद शुरू किए गए थे। इसके अलावा इएनटी के हर माह करीब 40 ऑपरेशन होते थे। ये ऑपरेशन सप्ताह में दो दिन ही होते थे। आंखों के मोतीयाबिन्द व अन्य ऑपरेशन भी माह के 50-60 तक होते थे। जो अब नहीं हो सकेंगे।
ऑपरेशन थियेटर करवाए थे तैयार
अस्पताल प्रशासन की ओर से पिछले साल कोविड में ऑपरेशन बंद होने पर थियेटरों का जीर्णोद्धार करवाया गया था। ग्राउंड फ्लोर पर ऑपरेशन थियेटर में तीन कक्ष बनाए गए थे। वहां ऑपरेशन शुरू किए अभी करीब डेढ़-दो माह ही हुआ है और फिर कोविड का कहर टूटने से थियेटर बंद हो गया है।
गंभीर रोगियों को देंगे सुविधा
अस्पताल में कोविड के मरीज अधिक होने के कारण फिलहाल सामान्य ऑपरेशन बंद कर दिए गए है। गंभीर रोगियों को ऑपरेशन की सुविधा दी जाएगी। –डॉ. केसी अग्रवाल, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो