scriptराजस्थान के इस दरबार में आदिवासियों ने गीतों के साथ किया गौर नृत्य, आप भी रह जाएंगे दंग, पढ़ें पूरी खबर | Tribal women did dance at the fair | Patrika News

राजस्थान के इस दरबार में आदिवासियों ने गीतों के साथ किया गौर नृत्य, आप भी रह जाएंगे दंग, पढ़ें पूरी खबर

locationपालीPublished: May 18, 2019 09:49:44 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– हरगंगा व हिंगलाज माता मंदिर पर भरा मेला

Tribal women did dance at the fair

राजस्थान के इस दरबार में आदिवासियों ने गीतों के साथ किया गौर नृत्य, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग, पढ़ें पूरी खबर

पाली/सेवाड़ी। बीजापुर गांव के हर गंगा एवं हिंगलाज माताजी के मेले में शनिवार को आदिवासियों ने गौर नृत्य किया। मेले में उमड़े ग्रामीणों ने माता के दरबार में धोक लगाकर मन्नतें मांगी। गोमुख की शीतल जल धारा में भक्तो ने आस्था की डुबकी लगाई।
हरगंगा एवं हिंगलाज माताजी के मेले में आदिवासियों ने परम्परागत गीतों पर गौर नृत्य का समा बांध दिया। मंदिर पुजारी पंडित बाबूलाल गर्ग ने बताया कि मेले का शुभारंभ शुभ मुहूर्त पर पूजा अर्चना के साथ किया गया। मेले में मेलार्थियों द्वारा अपने पित्तरों को तर्पण और पंडितों द्वारा भस्म विसर्जन की गई। मेले में मारवाड़, गोडवाड़, सिरोही, जालोर एवं जोधपुर सहित विभिन्न जिलों से श्रद्धालुओ ने भाग लिया।
ये मेला वैशाखी शुक्ल पक्ष की चतुर्थदर्शी की शाम से पूर्णिमा तक भरा जाता है। यहां हरगंगा स्थल पर गौ मुख से सदियों से अनवरत जल प्रभावित होती रहती है। पूर्णिमा के दिन रुपण माता के स्थान पर आदिवासियों द्वारा अपना पारम्परिक गौर नृत्य किया जाता है। इस नृत्य में युवक युवतियां दोनों नृत्य करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो