scriptTricolor is being prepared in Pali factories for the first time | जय हो... पाली के कारखानों में पहली बार तैयार हो रहा है तिरंगा | Patrika News

जय हो... पाली के कारखानों में पहली बार तैयार हो रहा है तिरंगा

आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा लहराने का उत्साह चरम पर है। तिरंगे की मांग इतनी बढ़ गई है कि अब पाली की कपड़ा इकाइयां भी दिनरात इस जतन में जुटी है कि राजस्थान और गुजरात ही नहीं देश में जहां से भी ऑर्डर आए, पहले तिरंगा तैयार कर दिया जाए। कपड़ा व्यवसाइयों और मजदूरों के चेहरे पर तिरंगे का कपड़ा तैयार करने का गौरव झलकने लगा है और वे इस कार्य को दुगुने उत्साह से कर रहे है।

पाली

Updated: August 03, 2022 10:28:52 am

राजकमल व्यास/पाली पत्रिका।

आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा लहराने का उत्साह चरम पर है। तिरंगे की मांग इतनी बढ़ गई है कि अब पाली की कपड़ा इकाइयां भी दिनरात इस जतन में जुटी है कि राजस्थान और गुजरात ही नहीं देश में जहां से भी ऑर्डर आए, पहले तिरंगा तैयार कर दिया जाए। कपड़ा व्यवसाइयों और मजदूरों के चेहरे पर तिरंगे का कपड़ा तैयार करने का गौरव झलकने लगा है और वे इस कार्य को दुगुने उत्साह से कर रहे है। केन्द्र सरकार की हर-घर तिरंगा फहराने की अपील से देशभर से एकाएक झंडों की मांग बढ़ गई है, जिसे पूरा करने के लिए सूरत, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, तमिलनाडू, बिहार के साथ ही प्रदेश में पाली की कपड़ा इकाइयों को भी अलग-अलग जगहों से ऑर्डर मिले हैं। एक अनुमान के मुताबिक शहर की करीब तीन से चार इकाइयों में इन दिनों तिरंगा ध्वज बनाने का काम ही चल रहा है। अनुमान के मुताबिक अकेली एक इकाई में रोजाना 80 हजार से एक लाख तक तिरंगा ध्वज की छपाई की जा रही है।

photo1659501598.jpeg
पाली के कपड़ा कारखाने में तैयार होता तिरंगा ध्वज।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लहराएगा तिरंगा:
13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने के लिए हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया है। जानकारों के मुताबिक देशभर में 25 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य है। व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने तो इसके लिए पहले ही तैयारी कर रखी थी।

खादी संग इस बार रोटो पॉलिस्टर के ध्वज:
पाली में जो तिरंगा ध्वज बन रहे हैं, वे पॉलिस्टर और साटन बेस्ड है। इसके साथ ही रोटो, माइक्रो और स्विस कॉटन कपड़ा भी मंगवाया गया है। पाली में पॉलिस्टर साटन और रोटो कपड़े पर तिरंगा ध्वज की छपाई की जा रही है। अब तक करीब आठ लाख मीटर कपड़े पर तिरंगा ध्वज की छपाई हो चुकी है। इसके अलावा अन्य इकाइयों में भी ये कार्य चल रहा है।

सूरत को पांच करोड़ से अधिक तिरंगे के ऑर्डर:
पाली के कपड़ा उद्यमियों को गुजरात से ऑर्डर ज्यादा मिले हैं। उनकी मानें तो देश की सबसे बड़ी टेक्सटाइल मंडी सूरत में ही कपड़ा व्यापारियों को पांच करोड़ से अधिक तिरंगे के ऑर्डर मिले हैं, जिनको पूरा करने के लिए दिन रात मिलों में काम चल रहा है और वे अन्य जगहों से भी ये ऑर्डर पूरा करवा रहे हैं।

खुशी है कि हमारे यहां तिरंगा ध्वज तैयार हो रहे:
बचपन में जब 15 अगस्त आती थी तो हम हाथ में तिरंगा ध्वज लेकर दौड़ते थे। लेकिन, इस बार ये खुशी इसलिए भी दोगुनी है कि जो ध्वज हाथ में लेकर दौड़ते थे, वो हमारी इकाई में तैयार हो रहा है। ये आजादी के अमृत महोत्सव का ही असर है कि इस बार हर घर पर तिरंगा फहराया जाएगा। हमें भी गुजरात से ऑर्डर मिला है। फैक्ट्री की दो मशीनों पर तो सिर्फ तिरंगा ध्वज बनाने का ही कार्य चल रहा है।
- अनिल गुलेच्छा, टेक्सटाइल उद्यमी, पाली

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.