यहां आबाद होगी यूआइटी की पहली आवासीय कॉलोनी, लॉटरी प्रक्रिया जल्द

-95 बीघा की जमीन पर होंगे 800 भूखण्ड

By: Suresh Hemnani

Published: 19 Mar 2021, 03:31 PM IST

पाली। नगर विकास न्यास (यूआइटी) की स्थापना के करीब सात साल बाद पहली आवासीय कॉलोनी विकसित करने की कवायद की जा रही है। रीयल एस्टेट रेग्यूलेटरी ऑथोरिटी में पंजीयन की प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में है। नया गांव रीको औद्योगिक क्षेत्र के निकट 95 बीघा जमीन पर आवासीय कॉलोनी विकसित की जाएंगी, जिसमें 800 भूखण्ड होंगे। लॉटरी के जरिए भूखण्डों का आवंटन होगा। यह प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी है।

प्रस्तावित आवासीय कॉलोनी की जमीन पर बबूल की झाडिय़ां कटवाने का काम तेजी से चल रहा है। साफ-सफाई के बाद बिजली, पानी और सडक़ इत्यादि सुविधाएं जुटाई जाएगी। प्लान और नक्शा तैयार कर लिया गया है। रीयल एस्टेट विनियमन विकास अधिनियम में पंजीयन की प्रक्रिया पूरी होते ही गतिविधियां तेज हो जाएगी। ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकेगा। भूखण्डधारियों को बैंक से ऋण भी दिलाया जाएगा। इसके लिए एक बैंक को अधिकृत किया जा रहा है। कॉलोनी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सर्वाधिक भूखण्ड आवंटित किए जाएंगे।

रीको औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगा फायदा
यूआइटी की आवासीय कॉलोनी का सबसे बड़ा फायदा रीको औद्योगिक क्षेत्र को होगा। उद्यमी और श्रमिक दोनों यहां निवास कर सकेंगे। दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रीयल कॉरीडोर के कारण नया गांव में कई तरह के उद्योग स्थापित होंगे।

हैण्डीक्राफ्ट की भी दो दर्जन से ज्यादा
इकाइयां स्थापित की जा रही है। डीएमआइसी की गतिविधियां तेज होने के बाद नया गांव रीको औद्योगिक क्षेत्र में भूखण्डों की खरीद भी तेजी से बढ़ी है। आवासीय कॉलोनी निकट होने से पूरा इलाका सरसब्ज होगा।

इतने भूखण्ड
बड़ी साइज -112
एलआइजी-300
इब्डब्ल्यूएस-388
कुल भूखण्ड-800

रीको के निकट बसाएंगे कॉलोनी
नया गांव रीको औद्योगिक क्षेत्र में कृष्णानगर नाम से यूआइटी की पहली आवासीय योजना विकसित कर रहे हैं। इसके लिए तेजी से प्रक्रिया चल रही है। भूखण्डों का आवंटन लॉटरी से होगा। खासतौर से यह योजना ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद होगी जिनकी आय कम है। वे भी यहां भूखण्ड खरीदकर अपना आशियाना बना सकेंगे। -वीरेन्द्रसिंह चौधरी, सचिव, यूआइटी, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned