हथियारों को चाहिए 'यूआईडी, नहीं तो न रख सकेंगे-न चला पाएंगे

- गृह मंत्रालय ने लागू की हथियार लाइसेंस धारकों के लिए यूआईडी नम्बर की अनिवार्यता

- 31 मार्च अंतिम तिथि

By: Rajeev

Published: 13 Mar 2018, 01:43 PM IST

 

पाली. आपने हथियार भले ही शौक के लिए रखा हो या जान-माल की सुरक्षा के लिए। अब उसे उसकी 'पहचानÓ देनी होगी। गृह मंत्रालय ने प्रदेश के सभी हथियार लाइसेंस धारकों के लिए यूआईडी (यूनिक आईडी नंबर) की अनिवार्यता लागू की है। यानी, जिनके पास भी लाइसेंसशुदा हथियार हैं, उन्हें 31 मार्च से पहले निर्धारित औपचारिकताएं पूरी कर अपने हथियार की यूआईडी नम्बर लेना ही होगा। अब भी प्रदेश में 5597 हथियार ऐसे हैं, जिनके यूआईडी नम्बर जारी नहीं हो पाए हैं। अगर 31 मार्च से पहले इन लाइसेंस धारकों ने यूआईडी नम्बरों के लिए आवेदन नहीं किया तो एक अप्रैल के बाद न तो वे हथियार रख सकेंगे और न ही उसका उपयोग कर पाएंगे।

दो माह पहले हुई थी अनिवार्यता

हथियार लाइसेंस धारकों के लिए गृह मंत्रालय ने यूनिक आईडी नंबर लेना करीब दो माह पहले अनिवार्य किया था। हाल ही में अतिरिक्त मुख्य सचिव ने एक बार फिर सभी जिला मजिस्ट्रेट को आदेश जारी कर जिलों में लाइसेंस के साथ दिए गए हथियारों को यूआईडी नम्बर देने का काम 31 मार्च तक पूरा करवाने को कहा है।

यह है प्रक्रिया

शस्त्र अनुज्ञाधारियों को जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा। इसके आधार पर शस्त्रों की अपडेट जानकारी ऑनलाइन कर यूनिक आईडी नंबर जारी किए जाएंगे। जिन लाइसेंसधारकों को यूनिक आईडी लेना है। उन्हें मूल लाइसेंस, लाइसेंस की एक फोटो कॉपी और तय फार्म भरकर जमा करवाना होगा।

आधार की तरह काम आएगी आईडी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लाइसेंसी हथियारों के लिए 18 अंकों का यूनिक आईडी सॉफ्टवेयर तैयार किया है। आधार की तर्ज पर इस नंबर के लिए लाइसेंसियों की फीडिंग की जा रही है। अपलोडिंग की तिथि 31 मार्च है। उक्त अवधि तक शस्त्र अनुज्ञापत्रों के आंकड़े अपलोड नहीं कराने व यूआईडी जारी नहीं होने पर शस्त्र अनुज्ञापत्र स्वत: निरस्त हो जाएंगे। यूनिक आईडी से फर्जी लाइसेंस पकड़ में आ जाएंगे। लाइसेंसी कहीं पर ट्रांसफर होता है तो वहां एंट्री आसान होगी। रिवाल्वर के आवेदन की पेंडेंसी भी ऑनलाइन पता चल सकेगी।

Rajeev Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned