पाली में भरा दिव्यांगों का अनूठा मेला, खुशियों की सौगात लेकर लौटे दिव्यांग

Om Prakash Tailor

Publish: Nov, 15 2017 11:25:07 (IST)

Pali, Rajasthan, India
पाली में भरा दिव्यांगों का अनूठा मेला, खुशियों की सौगात लेकर लौटे दिव्यांग

- दिव्यांगों के मेला स्थल पर आने-जाने से लेकर खेलकूद, भोजन सब कुछ नि:शुल्क

पाली.

ऐसे बच्चे जो किसी अपने के सहारे खुद का दैनिक जीवन का कार्य भी ढंग से पूरा नहीं कर सकते। ऐसे दिव्यांगों के चेहरे भी मंगलवार को खुशियों से दमकते नजर आए। मौका था स्वावलंबन संस्थान के तत्वावधन में बाल दिवस पर मंडिया रोड जैन रत्न हितेषी छात्रावास में दिव्यांगों के लिए आयोजित किए गए अनूठे मेले का। इसमें दिव्यांगों के लिए खान-पान से लेकर मौज-मस्ती के सभी साधन निशुल्क थे। मेले में दिनभर विभिन्न श्रेणी के दिव्यांगों ने खूब मस्ती की और सुनहरी यादों के साथ शाम को हंसी-खुशी घर की ओर इस आस में विदा हुए कि अगले साल फिर से उनके लिए इस तरह का कोई खुशियों का मेला आयोजित करेगा। मेले में दिव्यांगों के मनोरंजन के लिए झूले, सांस्कृतिक कार्यक्रम, जादूगर का शो आयोजित किया गया। के.एम. शर्मा व भैरूसिंह कुम्पावत ने जादू की प्रस्तुति दी। मेले में दिव्यांग एयर गन से गुब्बारे फोडऩे, बॉल से निशाना लगाकर गिलास गिराने, रिंग फेंक कर टेबल से सामान जितना जैसे गेम खेलते नजर आए। मेले में उनके लिए सात-आठ प्रकार के विभिन्न व्यंजनों की स्टॉले लगी हुई थी। जहां दिव्यांग विभिन्न व्यंजनों का स्वाद चखते नजर आए। मेले में जिले भर से 768 दिव्यांगों ने भाग लिया। जिन्हें आयोजकों द्वारा सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए।

जांचे नेत्र और दंत

मेले में नेत्र चिकित्सालय की ओर से 300 बच्चों की निशुल्क नेत्र जांच की गई। इसी तरह डॉ. विकास कटारिया ने बच्चों के दांतों की तथा डॉ. जी.एस. राठौड़ ने 150 बच्चों की केल्शियम जांच की।

अतिथियों ने सराहा अनूठे मेले को

मेल में अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव, जिला परिवहन अधिकारी सी.पी. गुप्ता, प्रशिक्षु आरजेएस परिणय जोशी, सांसद प्रतिनिधि राकेश भाटी, भंवर चौधरी, सुनील भंडारी, जिनेन्द्र जैन, सोजत के मनीष पालरिया, मनीष जैन, लाभचन्द गुलेच्छा, अशोक भंडारी उपस्थित रहे। जिन्होंने निशक्तजों के लिए आयोजित किए गए इस अनूठे मेले की काफी प्रसंशा की। पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव तो इतने प्रभावित हुए कि आयोजकसमिति के वैभव भंडारी को फूलमाला पहनाकर बहुमान किया। कार्यक्रम में मंच संचालन राजेन्द्र सिंह धुरासनी ने किया।

यह जुटे रहे व्यवस्था में

मेले के दौरान व्यवस्था में नारायणसिंह धुरासनी, मितेश मेहता, ललित मालू, लिनेश जालोरी, अक्षय भंडारी, मनीष चौधरी, अभिषेक व्यास, किशोर सोमनानी, युवराज मेहता, हितेश मादड़ी, निलेश मेहता, अभिषेक पारीक, फरहान खान, यशवंत राखेचा, मयंक बोहरा, दीपक सोनी, सूरज राठौड, प्रफुल्ल गुलेच्छा, दीपक कुकड़ा, दिलखुश सोनी, अमन सांड, विनय गादिया, भैरव भंडारी, विनित मेहता, विजू नाहर, मासूक भाई, तन्मय जैन, विवेक दवे, चेतन सेठिया, बाबूलाल बोराणा, निखिल गुलवानी, नीतू राजपुरोहित, विकास उपाध्याय जुटे रहे। मेले में जैन रत्न हितेषी युवक परिषद्, किसान केसरी वेल्फेयर सोसायटी, जेसीआई मुस्कान, जेसीआई मारवाड़ यूथ विंग, जैन मार्केट गु्रप, जेसीआई गल्र्स यूथ विंग के पदाधिकारियों ने भी सहयोग किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned