VIDEO : 100 साल बाद धामली गांव में हुआ समुन्द्र मंथन, उमड़ा जनसैलाब, भाइयों ने बहनों को ओढाई चुनरी

Suresh Hemnani

Publish: Sep, 22 2018 06:20:45 PM (IST) | Updated: Sep, 22 2018 06:20:46 PM (IST)

Pali, Rajasthan, India

आउवा/पाली। जिले के आउवा कस्बे के समीप धामली गांव स्थित गावाही तालाब पर शनिवार को समुन्द्र मंथन का आयोजन किया गया। जिसमें जनसैलब देखने को मिला। इस दौरान भाइयों ने अपनी बहनों को चुनरी ओढा कर रक्षा करने का वचन दिया। इस दौरान आसपास के कई गांवों के लोग शामिल हुए।

सरपंच भवानी सिंह के नेतृत्व में सुबह ग्रामीणों द्वारा परिक्रमा की गई। ब्राह्मणों द्वारा पूजा-अर्चना व हवन किया गया। हवन में ग्रामीणों द्वारा आहुतियां भी दी गई। गावाही तालाब के घाटों पर आयोजित समुन्द्र मंथन में बड़ी संख्या में भाइयों ने बहनों को चुनरी ओढाकर रक्षा करने का वचन दिया। इस दौरान आसपास के कई गांवों से ग्रामीण शामिल हुए। तालाब पर मेले जैसा माहौल था। पुलिसकर्मी व गोताखोर भी तैनात किए गए। व्यवस्था में वार्डपंच, ग्रामीण व युवाओं ने सहयोग किया। धामली गांव की पूर्व सरपंच शशीराज कंवर ने समुन्द्र मंथन की शुरूआत की।

मुख्य बाजार में लगा जाम
गावाही तालाब पर समुन्द्र मंथन के दौरान मुख्य बाजार से लेकर तालाब तक जाने वाले मार्ग पर जाम लगा रहा। पार्किंग व्यवस्था होने के बावजूद कुछ लोगों ने बाजार के रास्ते में वाहनों को खड़े कर दिए। जिससे पैदल चलने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

ये थे उपस्थित
समुन्द्र मंथन के दौरान मारवाड़ जंक्शन विधायक केसाराम चौधरी, तहसीलदार माधोसिंह राजपुरोहित, मारवाड़ थाना उप निरक्षक माया पंडि़त, लालाराम सीरवी, मिश्रीलाल मेवाड़ा, लाबुराम, जस्साराम मेघवाल, हिमताराम मेघवाल, परबताराम देवासी, जोगाराम देवासी, धन्नाराम सीरवी, मीठालाल हीरागर, विक्रम सिंह बीजापुर व जोगेन्द्र सिंह भिमालिया सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned