VIDEO : अंधड़ व बारिश : पाली में 100 से अधिक पोल गिरे, 225 बिजली लाइनें टूटी, फसलें तबाह

Suresh Hemnani

Publish: Apr, 17 2019 10:53:54 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 02:27:45 PM (IST)

Pali, Pali, Rajasthan, India

- पाली शहर सहित पूरे जिले में बिजली ढांचे को भारी नुकसान, 50 से अधिक गांवों में अंधेरा
- सैकड़ों पेड़ गिरे, खेतों में रखी फसलें खराब
- रोहट के पाती गांव में फिल्टर प्लांट को नुकसान
- जन-जीवन अस्त-व्यस्त

पाली। पाली शहर सहित जिलेभर में मंगलवार को अंधड़, धूलभरे गुबार व बारिश के कारण जमकर नुकसान हुआ। पूरे जिले के बिजली ढांचे को खासा नुकसान पहुंचा है। जिले में सौ से अधिक बिजली पोल टूट गए, जबकि 225 से अधिक बिजली लाइनें टूटने के समाचार है। पचास से अधिक गांवों में रातभर अंधेरा रहा। अचानक आए इस अंधड़ से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। सैंकड़ों पेड़ गिरने की सूचना है।

किसानों के खेतों में रखी फसल तबाह हो गई। रोहट के पाती गांव में अंधड़ से पानी के फिल्टर प्लांट को भी नुकसान पहुंचा है। करीब दो घंटे तक बिजली आपूर्ति बंद रही। पाली शहर के गांधी नगर, मंडिया रोड सहित शहर भर में आंधी से पेड़ उखड कर गिर गए। आंधी से घरों के चदर तक उड़ गए। जिले के जैतारण, रायपुर मारवाड़, बर, सेंदड़ा, सोजत, सोजत रोड, मारवाड़ जंक्शन, रोहट, रानी, देसूरी, फालना, सुमेरपुर, तखतगढ़, नाना, सादड़ी व बाली क्षेत्र में भी बारिश व अंधड़ से नुकसान के समाचार है। इन इलाकों में बिजली सिस्टम को नुकसान पहुंचने से बिजली सप्लाई भी बाधित है। बिजली लाइनों को सबसे अधिक नुकसान पेड़ गिरने से हुआ है। कई जगहों पर पेड़ बिजली लाइनों पर गिर गए। देर रात तक बिजली कर्मचारी बिजली सिस्टम को सुचारू करने में जुटे हुए थे।

हजारों हैक्टेयर में फसलें तबाह
जिलेभर में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश व आंधी के कारण खेल-खलिहानों में गेहूं की कटी हुई फसल खराब हो गई। खासकर मंगलवार को आए अंधड़ व बारिश से खासा नुकसान हुआ। बारिश से खेतों में रखा गेहूं भीग जाने से दाना काला पड़ गया है। इससे यह गेहूं अब किसान बाजार में नहीं बिक पाएगा। किसानों की सालभर की मेहनत बेकार हो गई है। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिले भर में करीब 42 हजार हैक्टयर में गेहूं की फसल की बुवाई हुई थी। साठ प्रतिशत से अधिक फसल कट चुकी है, बाकी खेतों में है, इसे नुकसान पहुंचा है। इसी तहर से जिले में 500 हैक्टेयर भूमि में सब्जियां की बुवाई हो रखी है। बारिश व अंधड़ से हरी सब्जियों को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

सूखा चारा भी हुआ खराब
गेहूं की फसल कटने के बाद खेत-खलिहानों में गेहूं का सूखा चारा पड़ा रहता है। बारिश होने से यह सूखा चारा जमीन से चिपक गया। जिससे पशु अब इस सूखे चारे को नहीं खा सकेगा। गेहूं की फसल के साथ किसानों व पशुपालकों को चारे का भी नुकसान हुआ है।

तखतगढ़ व सोजतरोड में दो जने चोटिल
जिलेभर में मंगलवार को दिनभर धूलभरी आंधी चली। सुबह से ही आकाश में बादल छाए रहे। जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। दोपहर बाद धूलभरी आंधी चलनी शुरू हो गई। पूरे दिन धूल भरी हवा चलती रही। शाम होते होते आंधी तेज गति से चलने लगी। इससे लोगों के घरों के चदर उड़ गए। वहीं दो जने चोटिल हो गए। तखतगढ़ में भी आंधी के कारण बिजली गिरने से एक जना घायल हो गया। वहीं सोजतरोड में सियाट मार्ग पर एक व्यक्ति चोटिल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर, आंधी चलने के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। दिन में अंधेरा छा गया।

अधड़ से पाती में टूटा फिल्टर प्लांट
रोहट। रोहट क्षेत्र में मंगलवार की शाम को आए तेज अंधड़ ने जमकर तांडव मचाया। कई जगहों पर बिजली के पोल गिर गए। पाती गांव में पानी का फिल्टर प्लांट टूट गया। फिल्टर प्लांट टूटते ही ग्रामीणों ने विभागीय अधिकारियों को सूचना दी। बस्सी गांव में चार पोल, वायद में 11 केवी की मुख्य लाइन टूट गई। पाती में दो से तीन पोल टूटे, देवाण में एलटी के तीन पोल टूट गए। इससे चौराई क्षेत्र में अंधेरा रहा।

आज शाम तक होगी बिजली सुचारू
अंधड़ व बारिश से बिजली सिस्टम को खासा नुकसान पहुंचा है। सौ से अधिक बिजली पोल, सवा दो सौ बिजली लाइनें गिर गई। पेड़ के लाइनों पर गिरने से नुकसान ज्यादा हुआ। कई जगह बिजली बंद है। बुधवार शाम तक बिजली सुचारू हो सकेगी। पूरी टीम को फील्ड में लगाया गया है। - घनश्याम चौहान, एसई, डिस्कॉम।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned