VIDEO : अब वन क्षेत्र में आग लगते ही बजेगी ‘घंटी’, तुरंत शुरू होगा राहत कार्य

Suresh Hemnani

Publish: Apr, 17 2019 12:54:10 PM (IST)

Pali, Pali, Rajasthan, India

- वन विभाग के अधिकारियों के मोबाइलों को सेटेलाइट से जोड़ा जा रहा है

पाली। हर साल वनक्षेत्र में लगातार हो रही आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए वन विभाग ने कवायद शुरु कर दी है। वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के मोबाइलों को सेटेलाइट से जोड़ा जा रहा है। जिससे जीपीएस के माध्यम से अब उन्हे वन क्षेत्र में आग लगते ही तुरंत सूचना मिल जाएगी। जिसके चलते समय रहते आगजनी की घटनाओं पर काबू पाकर पेड़ पौधे, पक्षियों व वन्य जीवों को बचाया जा सकेगा।

वन विभाग के अधिकारियों के लिए शुरु की गई इस नई तकनीक के माध्यम से उनके मोबाइल पर किसी भी वनक्षेत्र में आग लगते ही मैसेज पहुंच जाएगा। अधिकारियों की मानें तो मोबाइलों के जीपीएस को सेटेलाइट से जल्द ही जोड़ दिया जाएगा। यहीं नहीं मैसेज के अलावा वनक्षेत्र में आग लगने वाले स्थान की फोटो तथा आग लगने का समय, वहां पहुंचने की दूरी, रास्ते का नक्शा तक मोबाइल पर उपलब्ध हो जाएगा।

रजिस्टर्ड हुए अधिकारियों के मोबाइल
वन विभग के अधिकारियों के मोबाइल नम्बरों को इस सुविधा के लिए अप्रेल माह से रजिस्ट्रर्ड किया गया है। उप वन सरंक्षक समेत सहायक वन संरक्षक, क्षेत्रीय वन अधिकारियों व अन्य वनकर्मियों के मोबाइलों के जीपीएस को सेलेलाइट से जोडऩे का कार्य लगातार चल रहा है। वन अधिकारियों के मोबाइलों के जीपीएस को सेटेलाइट से जोडऩे की तकनीक को पहले ट्रायल के तौर पर किया गया तो यह सफल रहा तो ऐसी घटनाओं पर काबू पाकर पेड़-पौधे, पक्षियों व वन्य जीवों को बचाया जा सकेगा।

आग की तुरंत सुचना मिलेगी
वन विभाग के अधिकारियों के मोबाइल जीपीएस को सेटेलाइट से जोड़ा जा रहा है। इससे वन क्षेत्र में आग लगते ही तुरंत मोबाइल पर अलर्ट,फोटो, समय दूरी ओर रास्ते का नक्शा आ जाएगा। इससे वन विभाग की टीम तुरंत मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया जा सकेगा। -सुनिल गुप्ता, सहायक उपवन संरक्षक, वन विभाग, पाली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned