scriptराजस्थान का एक गांव एेसा जहां के विद्यार्थी पांचवीं कक्षा से आगे नहीं पढ़ते, क्या है मजबूरी, जानिए पूरी खबर | Villagers demanded to School gradation in pali rajasthan | Patrika News

राजस्थान का एक गांव एेसा जहां के विद्यार्थी पांचवीं कक्षा से आगे नहीं पढ़ते, क्या है मजबूरी, जानिए पूरी खबर

locationपालीPublished: Jul 15, 2019 07:19:17 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-ग्रामीणों ने उठाई विद्यालय क्रमोन्नति की मांग

Villagers demanded to School gradation in pali rajasthan

राजस्थान का एक गांव एेसा जहां के विद्यार्थी पांचवीं कक्षा से आगे नहीं पढ़ते, ग्रामीण भी हैं इससे परेशान

पाली/रायपुर मारवाड़। जिले के सोजत विधानसभा क्षेत्र का एक गांव ऐसा है जहां के बच्चे चाह कर भी कक्षा पांच से आगे पढ़ नहीं पा रहे है। इसके पीछे वजह यह है कि इस गांव में एक ही सरकारी स्कूल है जो प्राथमिक स्तर का है। ग्रामीणों ने शिक्षा मंत्री को पत्र भेज बच्चों की पीड़ा बयां करते हुए विद्यालय क्रमोन्नति की मांग की है।
खेजड़ी का वाला के ग्रामीणों ने बताया कि गांव पहाड़ी क्षेत्र में बसा हुआ है। इस गांव में प्राथमिक स्तर का सरकारी स्कूल है। जिसे क्रमोन्नत कराने की कई बार मांग उठाई, लेकिन आज तक किसी ने ध्यान नहीं दिया। ग्रामीण रतनसिंह, पदमसिंह, मदन सिंह, प्रकाश सिंह व टिंकू चौहान का कहना है थ्क स्कूल में नामांकन 75 है। बीते दो साल में जो 40 बच्चे कक्षा पांच में पास हुए थे। वे आगे पढऩा चाहते है, लेकिन स्कूल नहीं होने के कारण उनको पढ़ाई छोडऩी पड़ी। आज वे बच्चे मवेशी चराने जा रहे है।
दस किलोमीटर की दूरी में स्कूल नहीं
इस गांव के आस पास अन्य कोई सरकारी स्कूल नहीं है। उच्च प्राथमिक स्कूल पड़ोसी गांवों में है। जिनकी दूरी दस किलोमीटर है। वहां जाने का मार्ग जंगल से होकर गुजरता है। ऐसे में अभिभावक बच्चों को अकेले स्कूल नहीं भेजते हैं और उनकी पढ़ाई छूट जाती है।
नहीं तो धरना प्रदर्शन करेंगे
ग्रामीणों ने बताया कि वे बच्चों को पढ़ाना चाहते है। इस कारण समय रहते अगर इनके गांव के स्कूल को क्रमोन्नत नहीं किया गया तो ये स्कूल पर तालाबन्दी की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो