टोल का खेल : पांच किमी जाओ या 50, यहां तो टोल चुकाना ही पड़ेगा

- पाली-जोधपुर फोरलेन पर टोल का मामला
- वाहन चालकों को महज 23 किमी की दूरी पर चुकाने पड़ रहे दो टोल

By: Suresh Hemnani

Published: 05 Apr 2021, 09:55 AM IST

पाली/रोहट। पाली शहर के बाशिंदे पांच किलोमीटर तक का सफर करें या 50, जोधपुर मार्ग पर टोल तो पूरा चुकाना ही पड़ेगा। मजे की बात यह है कि पहला टोल प्लाजा शहर से निकलते ही है। इतना ही नहीं, आसपास के गांवों के लोगों को भी चुनिंदा किलोमीटर के आवागमन पर भी मजबूरन टोल टैक्स चुकाना पड़ रहा है।

...और यहां पास की सुविधा
पाली शहर के लोगों को टोल टैक्स चुकाने के मामले में दोहरे नियमों से गुजरना पड़ रहा है। जाडन टोल प्लाजा पर 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले वाहन चालकों के लिए रियायती दरों पर पास की सुविधा है। यह टोल प्लाजा शहर से 18 किलोमीटर दूरी पर है। जबकि, पाली-जोधपुर मार्ग पर महज सात किलोमीटर पर ही टोल वसूला जा रहा है। स्थानीय वाहन चालकों के लिए पास की सुविधा भी नहीं है। ऐसे में लोगों को मजबूरी में टोल चुकाकर सफर तय करना पड़ रहा है।

रोहट के ग्रामीणों ने भरी हूंकार
रोहट। नियमों के विपरीत दो जगह टोल वसूली के विरोध में रोहट के ग्रामीण लामबंद हो रहे हैं। रोहट के ग्रामीणों की रविवार को आयोजित बैठक में हूंकार भरी कि वसूली के विरोध में आंदोलन किया जाएगा। वैद्यनाथ महादेव मंदिर में ग्राम पंचायत रोहट व व्यापार मंडल की संयुक्त बैठक रखी गई। इस दौरान रोहट सरपंच भरत पटेल व व्यापार मंडल अध्यक्ष ने कहा कि एक ही जिले में दो तरह कायदे स्वीकार नहीं है। पाली-रोहट व आसपास 20 किमी के दायरे में आने वाले सभी गांवों के ग्रामीणों को एक रुपए मासिक पास की सुविधा मिलनी चाहिए।

गामीणों ने यह भी मांग उठाई कि ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी होनी चाहिए जिन्होंने नियमों के विपरित 23 किलोमीटर के दायरे में दो टोल लगाने की अनुमति दी। बैठक के बाद ग्रामीण जिला प्रमुख रश्मिसिंह के समक्ष पहुंचे और जानकारी दी। सरपंच भरत पटेल व व्यापार मंडल अध्यक्ष वीरमराम गुर्जर के नेतृत्व में जिला प्रमुख से मुलाकात में राजमार्ग से जुड़े कई अन्य मुद्दे भी उठाए। बैठक में सुनिल प्रजापत, भंवर खर्रा, उपाध्यक्ष छोगाराम देवासी, दीन मोहम्मद लौहार, वार्डपंच राकेश मोदी, प्रकाश सोनी, रतन दर्जी, केवलराम पटेल समेत कई ग्रामीण मौजूद रहे।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned