scriptयहां ग्रामीणों ने अपने स्तर पर बनाया पनघट, अब सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ भर सकेंगे पानी | Villagers solve drinking water at their level in Vopari village of Pal | Patrika News

यहां ग्रामीणों ने अपने स्तर पर बनाया पनघट, अब सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ भर सकेंगे पानी

locationपालीPublished: May 26, 2020 06:29:43 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– पानी की टंकी पर लगा था एक ही नल- ग्रामीणों ने पनघट बनाकर लगाए आठ नल

यहां ग्रामीणों ने अपने स्तर पर बनाया पनघट, अब सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ भर सकेंगे पानी

यहां ग्रामीणों ने अपने स्तर पर बनाया पनघट, अब सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ भर सकेंगे पानी

पाली/राणावास। जिले के राणावास क्षेत्र के वोपारी गांव के आखरिया चौक में स्थित पानी के जीएलआर टंकी पर काफी लम्बे समय गन्दगी फैली हुई थी। यहां एक नल लगा होने के महिलाओं को पानी भरने में भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। दूसरी ओर कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं हो पाता था।
इसको लेकर ग्रामीण दिलीपसिंह तंवर व विक्रमपुरी गोस्वामी ने युवाओं को पनघट पर नल लगा कर सुचारू व्यवस्था करने के लिए प्रेरित किया। इस पर ग्रामीणों व युवाओं ने स्वयं के स्तर पर राशि एकत्र किए। इसके आस-पास जेसीबी द्वारा सफाई करवाकर गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था की। पनघट का निर्माण कराकर आठ नल लगाए गए। जब पनघट पर पानी शुरू हुआ तो महिलाओं व बुजुर्गों के चेहरे पर खुशी छलक उठी।
इससे पहले सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए प्रबुद्धजनों की उपस्थिति में पनघट पर पूजा-अर्चना की। महिलाओं ने युवाओं का आभार जताया। इस कार्य में भुण्डाराम देवासी, भंवरदास, लाबुराम देवासी, ईमरान कुरैशी, युसूफ खान, हुकमसिंह तंवर, विक्रमसिंह, गणेशराम देवासी, जीतूदास, चोलाराम सीरवी, चन्द्राराम नायक, सलीम खान आदि का सहयोग रहा।
25 हजार रुपए किए एकत्रित
गांव में चर्चा के बाद युवाओं ने ग्रामीणों से ही रुपए एकत्रित करना शुरू किया। आपस में व गांव से करीब 25 हजार रुपए एकत्रित किए। पंचायत ने जेसीबी की सहायता से टंकी के चारों ओर सफाई करवाई। उसके बाद युवाओं ने पनघट का निर्माण करवाकर उसमें आठ नल लगवा दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो