scriptअस्पताल में मरीजों की कतार : फोगिंग व एंटी लार्वा के महज दावे, गांवों व शहरों में फैला वायरल-डेंगू | Viral-dengue spread in villages and cities of Pali district | Patrika News

अस्पताल में मरीजों की कतार : फोगिंग व एंटी लार्वा के महज दावे, गांवों व शहरों में फैला वायरल-डेंगू

locationपालीPublished: Oct 20, 2021 05:07:01 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-जिले में अभी तक 70 डेंगू से पीडि़त मरीज आए सामने-बच्चे भी डेंगू की चपेट में आ रहे

अस्पताल में मरीजों की कतार : फोगिंग व एंटी लार्वा के महज दावे, गांवों व शहरों में फैला वायरल-डेंगू

अस्पताल में मरीजों की कतार : फोगिंग व एंटी लार्वा के महज दावे, गांवों व शहरों में फैला वायरल-डेंगू

पाली। जिले में वायरल और डेंगू बुखार के मरीज लगातार बढ़ रहे है। इसके बावजूद पाली में नगर परिषद की ओर से फोगिंग महज कागजों में की जा रही है। इधर, चिकित्सा विभाग की ओर से भी एंटी लार्वा एक्टिविटी के भी महज दावे ही किए जा रहे है। इन दावों की पोल अस्पताल में रोजाना वायरल व डेंगू से पीडि़त आ रहे मरीज खोल रहे है। बांगड़ चिकित्सालय में ही आउडोर करीब 2000 का हो गया है। इनमें से अधिकांश डेंगू व वायरल के ही रोगी है। वैसे जिले में अभी तक 70 डेंगू से पीडि़त मरीज आए है। जो यह बताने के लिए काफी है कि जिले के हर क्षेत्र में मच्छरों की भरमार है।
ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन गांवों के संग शिविर से पहले एक्टिविटी
जिले के गांवों में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगने वाले शिविरों के एक दिन पहले फोगिंग व एंटी लार्वा एक्टिविटी करवाई जा रही है। ऐसे में जिन गांवों में अभी शिविर नहीं लगे है या कुछ समय बाद लगेंगे। वहां पर एंटी लार्वा एक्टिविटी व फोगिंग नहीं होने के कारण मच्छर पनप रहे है। जो वायरल व डेंगू को आमंत्रण है।
रेपिडएक्शन टीम बनाई
रेपिडएक्शन टीम का गठन किया है। सीएमएचओ की ओर से एंटी लार्वा एक्टिविटी इसके साथ चलती है। प्रदेश में पाली में सबसे कम केस है। अभी तक केवल 70 मरीज आए है। डेंगू के 4 मरीज भर्ती है। वायरल व अन्य बीमारियों के मिलाकर करीब 162 मरीज भर्ती है। –डॉ. रफीक कुरैशी, पीएमओ, बांगड़ चिकित्सालय, पाली
शहर में करवा रहे है फोगिंग
नगर परिषद की ओर से शहर में फोगिंग करवाई जा रही है। डेंगू के लार्वा को मारने के लिए पानी भराव वाले स्थलों पर जला हुआ ऑइल आदि डलवा रहे है। जिससे मच्छर नहीं पनपे। इसके साथ ही ऑडियो के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। –ब्रिजेश रॉय, आयुक्त नगर, परिषद, पाली
तीन तरह का होता है डेंगू बुखार
1. क्लासिकल (साधारण) डेंगू बुखार- इसमें मरीज को सर्दी लगती है। अचानक तेज बुखार आता है। सिर, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द होता है। आंखों के पिछले भाग में दर्द होता है, जो आंखों को दबाने या हिलाने पर बढ़ता है। इसमें अत्यधिक कमजोरी होती है। भूख में कमी आती है और जी मिचलाता है। मुंह का स्वाद खराब हो जाता है। गले में हल्का दर्द होता है। शरीर पर लाल रेशे हो जाते है। चेहरे, गर्दन व छाती पर विसरित दानों की तरह रेशे (ददोरे) हो जाते है। इस बुखार की अवधि पांच से सात दिन रहती है। इसके बाद रोगी ठीक हो जाता है। यह बुखार रोगी देखभाल करने पर घर ही ठीक हो जाता है।
2. डेंगू हॅमरेजिक बुखार (डीएचएफ)- इसमें साधरण डेंगू बुखार के लक्षणों के साथ नाक, मुसड़ों से खून आता है। शौच या उल्टी में खून आता है। त्वचा पर गहरे नीले-काले रंग के छोटे या बड़े चकते पड़ जाते है।
3. डेंगू शॉक सिन्ड्रोम (डीएसएस)- इसमें डीएचएफ के लक्षणों के साथ रोगी बहुत बचैनी अनुभव करता है। तेज बुखार के बावजूद रोगी की त्वचा ठंडी महसूस होती है। रोगी धीरे-धीरे होश खोने लगता है। रोगी की नाड़ी तेज व कमजोर महसूस होती है। रोगी का रक्तचार (ब्लड प्रेशर) कम होने लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो