scriptराजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां महिलाओं के नाम ही दिए जाते हैं घरेलू कनेक्शन, पढ़ें पूरी खबर… | Water connections for women in Mori village of Pali district | Patrika News

राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां महिलाओं के नाम ही दिए जाते हैं घरेलू कनेक्शन, पढ़ें पूरी खबर…

locationपालीPublished: Oct 07, 2019 07:20:51 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– विवेकानंन्द ग्राम्यांचल विकास संस्था की ओर से पेयजल की व्यवस्था की जाती है
Water connections for Rural women : – पेयजल व्यवस्था के लिए बनी 13 सदस्यों की कमेटी में आठ महिला सदस्य हैं

राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां महिलाओं के नाम ही दिए जाते हैं घरेलू कनेक्शन, पढ़ें पूरी खबर...

राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां महिलाओं के नाम ही दिए जाते हैं घरेलू कनेक्शन, पढ़ें पूरी खबर…

पाली। Water connections for Rural women : राजस्थान के पाली जिले में एक गांव ऐसा भी है, जहां गांव की पेयजल की व्यवस्था में महिलाओं का भी पूरा योगदान है। जल वितरण समिति में महिलाएं हैं तथा गांव में घरेलू कनेक्शन भी महिलाओं के नाम दे रखे हैं। ये सिर्फ इसलिए, ताकि पेयजल का उचित प्रबंधन हो सके।
हम बात कर रहे हैं जिले के बाली उपखण्ड के मोरी गांव की। यहां गठित स्वामी विवेकानंन्द ग्राम्यांचल विकास संस्था की ओर से पेयजल की व्यवस्था की जाती है। पेयजल व्यवस्था के लिए बनी 13 सदस्यों की कमेटी में आठ महिला सदस्य हैं। गांव में 271 जल कनेक्शन दिए गए हैं। ये सभी कनेक्शन महिलाओं के नाम हैं। प्रति कनेक्शन पांच सौ रुपए शुल्क लिया जाता है। इसका हिसाब-किताब कमेटी द्वारा ही किया जाता है।
इस प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य विकास एवं प्रबंधन व्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है। दूसरा इसका उद्देश्य जल के उचित प्रबंधन का भी है। गांव में पेयजल व्यवस्था के लिए एक कार्यालय भी खोल रखा है। पेयजल व्यवस्था में कोई शिकायत होने पर शिकायत दर्ज करवाई जाती है। नियुक्त कर्मचारी द्वारा इसका निराकरण भी किया जाता है।
13 पदाधिकारियों में से आठ सदस्य महिलाएं
कमेटी में अध्यक्ष भैरूसिंह राणावत, उपाध्यक्ष मांगूसिंह देवड़ा, सचिव भवानी सिंह परमार, कोषाध्यक्ष हीरसिंह पुरोहित, सदस्य स्वरूपसिंह राणावत, महिला सदस्य पवनकुंवर पुरोहित, हवाकुंवर, मोवन कंवर चौहान, चौथी देवासी, भंवरी देवी परिहार, हंजादेवी मेघवाल, सोथीदेवी देवासी, सीता मीणा, भैरूसिंह सहित कमेटी के सदस्य के रूप में शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो