scriptजलदाय विभाग की कवायद : यहां के 100 से ज्यादा आबादी वाले गांवों में दिए जाएंगे जल कनेक्शन | Water connections will be given in villages of Rohat region of Pali | Patrika News

जलदाय विभाग की कवायद : यहां के 100 से ज्यादा आबादी वाले गांवों में दिए जाएंगे जल कनेक्शन

locationपालीPublished: Jun 23, 2020 01:16:00 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-गांवों में घर-घर जल कनेक्शन देने के लिए शुरू करवाया सर्वे

जलदाय विभाग की कवायद : यहां के 100 से ज्यादा आबादी वाले गांवों में दिए जाएंगे जल कनेक्शन

जलदाय विभाग की कवायद : यहां के 100 से ज्यादा आबादी वाले गांवों में दिए जाएंगे जल कनेक्शन

-राजीव दवे
पाली। Drinking water crisis : जलसंकट से जूझ रहे चौराई क्षेत्र के गांवों में घर-घर जलधारा बहाने के लिए जलदाय विभाग ने कमाल संभाल ली है। ये वो क्षेत्र है, जहां गर्मी के दिनों में आमजन ही नहीं, मवेशी भी प्यास के मारे हलकान रहते हैं। हर साल पानी के अभाव में कई मवेशियों की जान तक चली जाती है। पानी की समस्या का समाधान करने के लिए जलदाय विभाग ने रोहट क्षेत्र के 80 गांवों में से 100 से अधिक आबादी वाले सभी गांवों में घर-घर जल कनेक्शन देने के लिए सर्वे शुरू किया गया है। जलदाय विभाग की ओर से 18 गांवों का सर्वे भी कराया जा चुका है। इसके अलावा अन्य गांवों में यह कार्य जल्द करवाया जाएगा। इसके बाद जन जीवन मिशन के तहत पाइप लाइन बिछाकर घर-घर जल कनेक्शन देने की कवायद शुरू की जाएगी।
पाली शहर का जिम्मा आरयूआइडीपी पर
पाली शहर में 24 घंटे जलापूर्ति शुरू होने पर जिम्मा आरयूआइडीपी संभाल लेगा। जलदाय विभाग के पास पाली शहर में कोई काम नहीं रहेगा। ऐसे में विभाग ने अब रोहट क्षेत्र की तरफ ध्यान देना शुरू किया है, जहां पानी के लिए हर गर्मी में त्राहि-त्राहि मचती है। मवेशी पानी के अभाव में मर जाते हैं।
अवैध कनेक्शन की भरमार
जलदाय विभाग के अधिकारियों की माने तो रोहट क्षेत्र के सभी 80 गांवों में पाइप लाइन जीएलआर भरने के लिए डिजाइन कर लगाई गई है। इसके बावजूद अधिकांश गांवों में लोगों ने अवैध कनेक्शन कर दिए है। स्थिति यह है कि जल संकट के इस काल में पिछले डेढ़ माह में ही जलदाय विभाग की ओर से 150 अवैध कनेक्शन काटे गए है। इन अवैध कनेक्शन के कारण ही गांवों के जीएलआर तक पानी नहीं पहुंचता है। जिससे कई लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ता है।
जवाई पर नहीं आएगा बोझ
रोहट क्षेत्र में अभी जलदाय विभाग की ओर से रोजाना 5.5 केएलडी पानी दिया जा रहा है। इस क्षेत्र में पाइप लाइन बिछाने के बाद इस पानी की मात्रा में थोड़ी वृद्धि हो सकती है। पानी की मात्रा करीब 0.5 केएलडी बढकऱ 6 केएलडी तक जाएगी। इतने पानी से जवाई पर भी कोई अधिक बोझ नहीं आएगा।
अभी 30 टैंकरों से कर रहे जलापूर्ति
रोहट क्षेत्र के गांवों में अभी जीएलआर तक पानी पहुंचाने के साथ ही अधिक किल्लत होने के कारण 30 टैंकरों से जलापूर्ति करवाई जा रही है। इससे प्रति व्यक्ति 30 लीटर पानी रोजाना दिया जा रहा है। पाइप लाइन बिछने पर पानी की मात्रा 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन हो जाएगी।
2024 तक की योजना
जन जीवन मिशन के तहत रोहट के 100 से अधिक आबादी वाले गांवों में घर-घर जल कनेक्शन देने की कवायद शुरू की है। कुछ गांवों का सर्वे भी करवाया है। इस योजना में सभी अवैध कनेक्शन को भी रेग्यूलर कर देंगे। –योगेन्द्रसिंह, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो