दस साल से पानी की समस्या से जूझ रहे यहां के लोग

- टैंकर व हैण्डपम्प बना सहारा
- विद्यालय भी टैंकर के भरोसे

By: Suresh Hemnani

Published: 04 Aug 2020, 01:47 PM IST

पाली/पांचेटिया/मारवाड़ जंक्शन। Drinking water crisis in Pali : एक तरफ जहां गर्मी कहर बरपा रही है, वहीं पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन क्षेत्र के पांचेटिया गांव के कई मौहल्लों के घरों में पानी की किल्लत से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सम्बंधित विभाग की अनदेखी के कारण ग्रामीणों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। पांचेटिया गांव स्थित वार्ड नम्बर एक व दो में यह समस्या लगभग गत 10 वर्षों से बनी हुई है, परन्तु अभी तक ना तो सम्बंधित विभाग ने समाधान किया और ना ही किसी जनप्रतिनिधि ने इस दिशा में कोई कदम उठाया।

दो जोन से पूरे गांव में जलापूर्ति
पांचेटिया गांव में पानी का एक उच्च जलाशय है। पूरे गांव में पानी की सप्लाई के लिए सिर्फ दो जोन बने हुए हैं। इससे गांंव में सप्लाई दी जाती है। गांव में लगभग 550 से ज्यादा कनेक्शन हैं। परन्तु वर्तमान समय में ये दो जोन गांव में पानी की सप्लाई के लिए पर्याप्त नहीं है। लम्बाई ज्यादा होने व पुराने कनेक्शन होने के कारण वार्ड नम्बर एक व दो में इन जोन से पानी नहीं पहुंचता है। इसके कारण गत 10 वर्षों से ग्रामीण इस समस्या से जूझ रहे हैं। क्षेत्रवासियों को टैंकर व हैण्डपम्पों के सहारे काम चलाना पड़ रहा है ।

विद्यालय में कई वर्षो से डलवा रहे टैंकर
पांचेटिया गांव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी इन जोन से पानी नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण विद्यालय में गत कई वर्षों से पानी के टैंकर डलवा कर जलापूर्ति की जा रही है । प्रधानाचार्य देवाराम ने बताया कि विद्यालय में उपयोग व पीने के पानी के लिए महिने में 500 रुपए प्रति टैंकर के हिसाब से तीन टैंकर डलवाये जाते है। अभी विद्यालय परिसर में पौधारोपण करवाया गया है, उनके संरक्षण के लिए भी पानी का टैंकर अलग से मंगवाया जाता है। विद्यालय फण्ड व भामाशाहों द्वारा टैंकर का भुगतान किया जाता है, तो कई बार स्टाफ के सदस्य मिलकर भुगतान करते हैं।

जवाई बांध के पानी से भी वंचित
पांचेटिया गांव के ग्रामीणों को आज दिन तक जवाई बांध का पानी नसीब नहीं हुआ, जबकि गांव के पास से होकर जवाई बांध की लाईन निकल रही है। इसको गांव में जोड़ा भी गया है। परन्तु आज दिन तक गांव में जवाई बांध का पानी नहीं आया। सिर्फ कागजी कार्रवाई में ही इस गांव में जवाई का पानी आना बताया जा रहा है। गांव के बाहर रोड पर जवाई कम्पनी द्वारा अवाला बनाया हुआ है, जिसमें जवाई का पानी कभी कभार आता है, परन्तु गांव के ग्रामीण अभी भी वंचित हैं।

कई बार करवाया अवगत
ग्रामीणों ने प्रशासन आपके द्वारा शिविर व सम्बंधित अधिकारियों को कई बार इस समस्या का समाधान करवाने के बारे में अवगत करवाया गया परन्तु आज दिन तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

इन्होंने कहा...
- यह समस्या लम्बे समय से बनी हुई, कई बार सम्बंधित विभाग के अधिकारी मौके पर आकर खानापूर्ति करके चले जाते हैं परन्तु आज दिन तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। ग्रामीणों की इस मूलभूत समस्या का समाधान नहीं हुआ तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा। -इन्द्रादेवी, सरपंच पांचेटिया

- मैंने स्वयं ने मौके पर जाकर गांव का सर्वे किया है, बड़ी लाइन डाले बिना समस्या के समाधान नहीं हो सकता है, इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। - कानसिंह, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned