scriptVIDEO : साप्ताहिक बैठक में कलक्टर बोले : अधिकारी स्वयं देखें शिकायतों का निराकरण हुआ या नहीं | Weekly Review meeting at the Collectorate Auditorium of Pali Rajasthan | Patrika News

VIDEO : साप्ताहिक बैठक में कलक्टर बोले : अधिकारी स्वयं देखें शिकायतों का निराकरण हुआ या नहीं

locationपालीPublished: Feb 17, 2020 08:46:21 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

weekly meeting : -पाली के कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित हुई बैठक

VIDEO : साप्ताहिक बैठक में कलक्टर बोले : अधिकारी स्वयं देखें शिकायतों का निराकरण हुआ या नहीं

VIDEO : साप्ताहिक बैठक में कलक्टर बोले : अधिकारी स्वयं देखें शिकायतों का निराकरण हुआ या नहीं

पाली। जिला कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण अधिकारी गंभीरता से करें। समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारी स्वयं रेंडमली शिकायतों को अपने स्तर पर देखकर कार्रवाई करें। मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त बकाया परिवेदना का निस्तारण करने के साथ अब तक निस्तारित परिवेदनों की मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्ण जांच करें। लोक सेवा गारंटी प्रकरण व विधानसभा के प्रश्नों के उत्तर समय पर भिजवाए।
अगस्त तक जलापूर्ति की तैयार करें कार्ययोजना
उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को अगस्त तक पेयजल की नियमित सप्लाई के लिए कार्ययोजना बनाने का कहते हुए मार्च तक जिले के सभी हैण्डपम्प की मरम्मत करने के निर्देश दिए। जैतारण क्षेत्र के आस-पास वॉल्व से पानी व्यर्थ बहने को रोकने, रूडीप के अधिकारियों को चैबीस घंटे पेयजल सप्लाई की व्यवस्था करने को कहा। इसके साथ ही सीवरेज के कनेक्शन तय समय सीमा में करने की व्यवस्था करने को कहा। सीरवेज व चौबीस घंटे जलापूर्ति का कार्य पूर्ण होने पर तुरन्त सडक़ों को ठीक करने और जून तक शेष रहे कार्य का वर्क प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
रोजाना देनी होगी जवाई की जानकारी
उन्होंने जवाई बांध से सिंचाई के लिए अब तक सप्लाई किए गए पानी की मात्रा की जानकारी दी। पेयजल के आरक्षित पानी को लेकर जवाई के गेज की रोजाना जानकारी देने को कहा। जिससे अगस्त तक पानी की आपूर्ति बाधित नहीं हो और जल संकट नहीं गहराए।
नाकारा घोषित की जाए मशीने
मौसमी बीमारियों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अस्पतालों में नि:शुल्क दवा एवं जांच की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। बर्फ फैक्ट्रियों के पानी की जांच करने और अस्पताल में खराब हो चुकी मशीनों को नाकारा घोषित करने की कार्रवाई करने को कहा। अस्पतालों की सफाई व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए।
समर्थन मूल्य खरीद बनेंगे
कृषि अधिकारियों को रबी की फसल के भण्डारण की व्यवस्था करने को कहा। समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र बनाने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग के अधिकारियों को गोशालाओं के बकाया अनुदान के भुगतान की कार्रवाई करने और गोबर गैस के लिए इन्द्रप्रस्थ एजेन्सी को गोबर सप्लाई की संभावनाओं पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
बकाया वसूली के निर्देश
डिस्कॉम के अधिकारियों से बकाया वसूली करने के साथ सभी विभागों को समय पर बिजली बिलों का भुगतान करने के निर्देश दिए। कार्यालय छत पर सोलर प्लांट लगाने की संभावना तलाशने को कहा। सिलकोसिस से पीडि़त मरीजों की ब्लॉकवार स्थिति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पालनहार, शालादर्पण आदि को लेकर भी निर्देश दिए।
बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल, उपखण्ड अधिकारी रोहिताश्वसिंह तोमर, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश पुरोहित, पीडब्लयूडी के अधीक्षण अभियंता कपिल वर्मा, डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता घनश्याम चैहान, जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार शर्मा, पशुपालन के संयुक्त निदेशक डॉ. चक्रधारी गौतम, नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता रामेश्वर शर्मा आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो