scriptVIDEO : चांदनी रात में यहां होगी वन्यजीवों की गणना | Wildlife will be counted on full moon day in Ravali Tadgarh Sanctuary | Patrika News

VIDEO : चांदनी रात में यहां होगी वन्यजीवों की गणना

locationपालीPublished: Jun 04, 2020 02:05:46 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-जिले की सीमा में रावली टाडगढ़ अभयारण्य क्षेत्र में 5 व 6 जून को होगी वन्य जीवों की गणना

VIDEO : चांदनी रात में यहां होगी वन्यजीवों की गणना

VIDEO : चांदनी रात में यहां होगी वन्यजीवों की गणना

पाली/धनला। जिले की सीमा में रावली टाडगढ़ अभयारण्य क्षेत्र में पूर्णिमा की धवल चांदनी में 5 व 6 जून को वन्य जीवों की गणना की जाएगी।

उपवन संरक्षक वन्य जीव राजसमंद फतेहसिंह राठौड़ के निर्देशन में जोजावर रेंज कार्यालय के पशु रक्षक हीरासिंह, वन रक्षक मोहब्बतसिंह, महिला वनकर्मी सीमानाथ, इन्दिरादेवी सहित वनकर्मियों द्वारा क्षेत्रिय वन अधिकारी प्रमोदसिंह नरूका के नेतृत्व में गणना को लेकर सभी आवश्यक तैयारिया पूरी की जा चुकी हैं। वन्य जीवों की गणना वाटर हॉल पद्धति से की जाएगी। इसके लिए वाटर हॉल चुन लिए गए हैं। चिह्नित वाटर ***** पर मचान बनाई गई है। क्षेत्रिय वन अधिकारी ने बताया किसभी वनकर्मियों को 30 मई को ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित कर प्रशिक्षण दिया गया।
बारिश कर सकती है आंकड़े प्रभावित
बुधवार शाम को क्षेत्र में अंधड़ के बाद कुछ क्षण तेज बौछारों के साथ बारिश हुई थी। 24 घंटों के अंतराल में पुन: बारिश होती है तो 5 से 6 जून को होने वाली वन्यजीव गणना के आंकड़े प्रभावित हो सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बारिश के कारण वन्य जीवों को अपने आश्रय स्थल पर ही जल उपलब्घ हो जाता है। ऐसे में वे निर्धारित वाटर हॉल पर नहंीं आ पाते हैं। इस कारण वन्य जीव गणना के आकंड़े प्रभावित हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो