scriptपिता के साथ ट्रेन में निकला मासूम बिछड़ा परिजनों से… | With the father of the innocent discharged family in the train with | Patrika News
पाली

पिता के साथ ट्रेन में निकला मासूम बिछड़ा परिजनों से…

-न्यायिक अधिकारी की मेहनत से दो घंटे में चला परिजनों का पता

पालीNov 23, 2017 / 01:28 pm

Om Prakash Tailor

missing child in train
पाली.

गुजरात का एक जिला आणंद…। वहीं की झोंपड़ पट्टी का निवासी पांच साल का रोहित…। पिता के साथ निकला था ट्रेन में सफर करने…। उसे ट्रेन में बिठाकर पिता कुछ सामान लेने क्या गए, पीछे से ट्रेन चल पड़ी। मासूम को पता ही नहीं था कि वह अपने पिता से बिछड़ चुका है। पास में एक कम्बल था, जिसे ओढ़कर वह सो गया। गहरी नींद में तीन सौ किलोमीटर का सफर करने के बाद जब मारवाड़ जंक्शन में आंख खुली। उसकी रुलाई पर सहयात्रियों ने उसे १८ नवम्बर की शाम रेलवे पुलिस के सुपुर्द किया। रेलवे पुलिस के मार्फत चाइल्ड लाइन होते हुए रोहित ऋषिकुल आश्रम पहुंचा। किशोर एवं सम्प्रेक्षण गृह समिति के अध्यक्ष डॉ. शरद कुमार व्यास के प्रयास से आणंद (गुजरात) संपर्क हुआ और महज दो घंटे की मशक्कत के बाद बालक के परिजनों का पता मिल गया। अब रोहित के परिजन उसे लेने जल्द ही पाली पहुंचेंगे। बकौल रोहित, वह आणंद में रेलवे स्टेशन के निकट झोपड़ पट्टी का है। उसके पिता का नाम राजू व मां का नाम शहनाज है। पिता पार्सल डिलीवरी व मां दूध की डेयरी में काम करती है। उसके भाई-बहन के नाम सुमित व बाइसा है।
ऐसे मिला परिजनों का पता

आश्रम के निरीक्षण के दौरान बालक से पूछताछ के आधार पर किशोर एवं सम्प्रेक्षण गृह समिति के अध्यक्ष डॉ. व्यास ने आनंद शहर के सचिव को पत्र प्रेषित किया तथा फोन पर बात की। गुजरात राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से तत्काल कार्रवाई की गई। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष दुर्गालाल आर्य ने बताया कि गुजरात बाल कल्याण समिति ने स्थानीय प्रशासन एवं पाली प्रशासन की मदद से दो घंटे के भीतर ही बालक के माता-पिता को खोज लिया।
बालक का कराया इलाज

ऋषिकुल आश्रम के संचालक मांगीलाल व्यास ने बताया कि बालक के कानों से मवाद निकल रहा था। शरीर पर जगह-जगह फोड़े-फुंसी हो रखे थे, जिस पर उसे चिक्त्सिक को दिखाया गया। अब बालक को थोड़ा आराम है। बार-बार मम्मी के पास जाने की बात कहते हुए वह रोने लग जाता है।
परिजनों से मिलाएंगे

पूछताछ के आधार पर गुजरात के स्थानीय प्रशासन से संपर्क किया। सारी जानकारी दी तो उसके परिजनों के बारे में पता लगा। जल्द ही बालक के परिजन उसे लेने पाली आएंगे।
-डॉ. शरदकुमार व्यास, अध्यक्ष, किशोर एवं सम्प्रेक्षण गृह समिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो