scriptकरवा चौथ : महिलाओं ने व्रत रखकर मांगा अखण्ड सौभाग्य, छलनी से किया ‘चांद’ का दीदार | Women celebrated Karva Chauth by looking at the moon in Pali | Patrika News

करवा चौथ : महिलाओं ने व्रत रखकर मांगा अखण्ड सौभाग्य, छलनी से किया ‘चांद’ का दीदार

locationपालीPublished: Oct 25, 2021 08:07:52 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-महिलाओं ने उल्लास से मनाई करवा चौथ

करवा चौथ : महिलाओं ने व्रत रखकर मांगा अखण्ड सौभाग्य, छलनी से किया ‘चांद’ का दीदार

करवा चौथ : महिलाओं ने व्रत रखकर मांगा अखण्ड सौभाग्य, छलनी से किया ‘चांद’ का दीदार

पाली। अखण्ड सौभाग्य की कामना से महिलाओं ने रविवार को करवा चौथ का व्रत किया। व्रत करने वाली कई महिलाएं पूरे दिन निर्जल रही तो कइयों ने महज पानी पीकर उपवास रखा। इसके बाद शाम को चांद नजर आने पर सज-संवर कर चांद का विधि-विधान से पूजन किया। छलनी से पहले चांद का और उसके बाद पति का चेहरा देखा। उनके हाथ से पानी पीकर व्रत का पारणा किया।
करवा चौथ को लेकर सुबह से ही महिलाओं में उत्साह रहा। साप्ताहिक अवकाश का दिन होने के कारण महिलाओं ने सुबह पति के साथ मंदिरों में जाकर भगवान के दर्शन किए। भगवान से परिवार के खुशहाली की कामना की। इसके बाद ब्यूटी पार्लर आदि में जाकर सौन्दर्य निखारा। यों तो महिलाओं ने एक दिन पहले ही हथेलियों पर हीना सजा ली थी, लेकिन कई महिलाओं ने दोपहर में हथेलियों पर आकर्षक मेहंदी की डिजाइन बनवाई। व्रत करने वाली महिलाओं ने शाम को पूजन के बाद चांद का दीदार किया।
व्यापारियों ने दी छूट
करवा चौथ को लेकर बाजार में कई व्यापारियों ने कॉस्मेटिक सामग्री, साडिय़ों, आभूषणों आदि पर छूट प्रदान की। अपनी प्रेयसी के लिए उनके हमसफर ने आभूषण के साथ अन्य उपहार खरीदे। जो शाम को महिलाओं के व्रत खोलने पर उनको भेंट किए। कई लोगों ने सुबह ही पत्नी को नई साड़ी आदि भेंट की। जिनको पहनकर ही महिलाओं ने चांद का पूजन किया।
कई महिलाओं ने किया उद्यापन
करवा चौथ का व्रत करने वाली कई महिलाओं ने व्रत का उद्यापन किया। उन्होंने व्रती महिलाओं को घर बुलाकर उनके साथ समूह में बैठकर पूजन किया। गीत गाकर भगवान की आराधना की। इसके बाद व्रती महिलाओं को जोड़े के साथ व बिना जोड़े भोजन करवाकर उनको सुहाग की सामग्री भेंट की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो